हरा लहसुन खाने के अनमोल लाभ जानिए, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ कई रोगों से करता है सुरक्षा

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: औषधीय गुणों से भरपूर हरा लहसुन देखने में काफी हद तक हरे प्याज की तरह ही नजर आता है। इसमें विटामिन-सी और बी, मैंगनीज, फॉस्फोरस, सेलेनियम, मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों के साथ कई एंटीऑक्सीडेंट, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और माइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर के लिए कई मायनों में लाभकारी होते हैं। आइए जानें हरी लहसुन या लहसुन की पत्तियों के ये फायदे-

यदि आपको हाई शुगर की परेशानी है तो हरे लहसुन आपकी हाई शुगर को कम करने में भी सहायक है। लहसुन की पत्तियों के सेवन से आपको फायदा होता है। डायबिटीज के रोगियों को इसका अवश्य ही सेवन करना चाहिए। ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी यह एक दवा की तरह काम करता है। हाई ब्लडप्रेशर को कम करने के लिए भी इसका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

हरा लहसुन अंदरूनी और बाहरी घावों को ठीक करता है। इसमें एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है। जो शरीर में एक पावरफुल कम्पाउंड का काम करता है। हरा लहसुन के जबरदस्त एंटीबायोटिक है, जिससे घावों को भरने में मदद मिलती है।

हरे लहसुन में मौजूद सल्फ्यूरिक और ऑर्गेनिक एसिड युक्त एलिसिन कंपाउंड हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बेहतर करने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाव करता है। किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाव करने, सूजन, दर्द और बदलते मौसम में होने वाली एलर्जी को कम करने में सुरक्षा गार्ड का काम करता है। अगर आप सर्दी-जुकाम या किसी भी प्रकार के फंगल संक्रमण से जूझ रहे हैं, तो नियमित रूप से सलाद या खाने में हरे लहसुन को शामिल करना फायदेमंद साबित होगा।

हार्ट डिजीज के अलावा यह कैंसर की असामान्य कोशिकाओं की बढ़ोत्तरी को नियंत्रित करने में मददगार है। इससे कैंसर की रोकथाम में मदद मिलती है। जिन परिवारों में कैंसर एक जेनेटिक बीमारी है, उन्हें हरा लहसुन का नियमित सेवन करना चाहिए।