Loading

    सीमा कुमारी- 

    सर्दियों के मौसम में ढेरों सब्जियां (Vegetables) मिलती हैं, जो सेहत के लिए बेहद हेल्दी होती हैं। इस मौसम में खासतौर से छोलिया भी खूब मिलती है, जिन्हें घरों में चने की सब्जी की तरह ही बनाकर खाया जाता है।

    खाने में यह बेहद स्वादिष्ट होता है। जानकारों के अनुसार, हरा चना स्वाद के साथ सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी होती हैं। ‘हरा चना’ (Green Gram) कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, आयरन और कई जरूरी विटामिन्स का खजाना होता है। तो आइए जानें हरे चने के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में-

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, हरी मटर की ही तरह हरे चने में भी प्रोटीन की मात्रा मौजूद होती है। जो हमारे मसल्स, आंखों और बालों के लिए बहुत जरूरी है। इसके साथ ही हरे चने में विटामिन A और C की भी मात्रा होती है। विटामिन C  इम्यूनिटी मजबूत बनाता है। जिससे संक्रामक बीमारियां कोसों दूर रहती हैं। इसके साथ ही हरे चने में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी होता है। जो स्किन को हेल्दी रखने में कारगर होता है।

    हरा चना फाइबर से भी भरपूर होता है। जिसके सेवन से लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होता   है।चूंकि फाइबर जल्दी नहीं पचता है, ऐसे में ये छोटे-छोटे हरे चने के दाने आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते है।  

    हरे चने में मैग्नीशियम और पौटेशियम की अच्छी मात्रा पायी जाती है। जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार साबित होती है। ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कंट्रोल में रहने से दिल की सेहत दुरुस्त रहने में भी मदद मिलती है। हरे चने में प्लांट स्टेरोल सिटेस्टेरोल भी होता है, जो जरूरत से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मददगार है।

    हरे चने खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में फोलेट मिलता है। हरे चने विटामिन B9 या फोलेट से भरपूर होने के चलते मूड स्विंग्स, एंजाइटी और डिप्रेशन जैसी समस्याओं को भी दूर रखता है। इसकी सब्जी बनाकर खाई जा सकती है या फिर इसे दाल की तरह भी पकाकर सेवन कर सकते हैं।

    हेल्दी हार्ट के लिए हरे चने के नियमित रूप से खाएं। हरे चने में मैग्नीशियम और पोटैशियम काफी अधिक होता है, जो उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जिससे हृदय स्वस्थ रहता है। यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को प्रतिबंधित करती है। इस प्रकार रक्त में एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी नहीं बढ़ता है। ऐसे में इसका सेवन करना हेल्दी हार्ट के लिए बेहद जरूरी है।

    चूंकि, हरे चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसलिए इसके सेवन से बालों का टूटना काफी हद तक कम हो सकता है। प्रोटीन युक्त चीजों के सेवन से बालों की ग्रोथ सही होती है।