File Photo
File Photo

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: फल और सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता हैं। इन्ही सब्जियों में कटहल एक ऐसा फल यानी सब्जी है, जिसकी सब्जी को लोग बेहद पसंद करते हैं। इसकी सब्जी के साथ-साथ, पकौड़े और आचार को भी उतना ही पसंद किया जाता है। साथ ही जब ये पक जाता है तो इसके मीठे फल को भी लोग बड़े चाव से खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कटहल की सब्जी सिर्फ स्वाद से ही लाजवाब नहीं होती, बल्कि ये हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है और यह कई बीमारियों से आपका बचाव भी करता है। आइए जानें इसके सेवन से होने वाले फायदे के बारे में-

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आपको अस्थमा की बीमारी है और सांस लेने में तकलीफ होती है तो कटहल की जड़ आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं। अस्थमा के अटैक से छुटकारा पाने के लिए कटहल की जड़ को पानी के साथ उबालें और इसे छानकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको अस्थमा में लाभ मिलेगा।

अगर आपके शरीर में खून की कमी है और आपका हीमोग्लोबिन हमेशा कम रहता है तो तो यह फल या सब्जी आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, कटहल के रेशे में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है। जो कि खून की कमी को पूरा करता हूं। साथ ही एनीमिया के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

कटहल की सब्जी खाना दिल के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। कटहल में पोटेशियम पाया जाता है जो कि हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। चिकित्सक भी हार्ट के मरीजों को कटहल खाने की सलाह देते हैं इसलिए इसका सेवन जरूर करें। सप्ताह में एक बार घर पर कटहल जरूर बनवाएं।

डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप हर समय लो फील करते हैं तो यह सब्जी आपके लिए एनर्जी बूस्टर का काम कर सकती है। कटहल के पल्प को अच्छी तरह से मैश करके पानी में उबाले और इसे ठंडा करके एक गिलास पी लें। इसका सेवन करने से आपके शरीर में गजब की स्फूर्ति आ जाएगी और आप एनर्जेटिक फील करेंगे।

अगर आप लंबे समय से पाचन तंत्र को लेकर परेशान रहते हैं और यदि आपका पेट ठीक से साफ नहीं हो पाता है तब भी कटहल का सेवन साबित हो सकता है। पेट में छाले होने पर भी इसे खाने से आपको लाभ पहुंचेगा। आप कटहल की यदि सब्जी नहीं खाना चाहते हैं तो आप इसे पानी में उबालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।