File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    सर्दी का मौसम शुरु हो गया है। बच्चे को ठंड से बचाना और इस मौसम में स्वस्थ रखना घरवालों के लिए बड़ा मशक्कत भरा काम है। उनके खाने पीने से लेकर हर चीज का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। इस मौसम में बच्चों की डाइट में शकरकंद शामिल करना एक बेहतर ऑप्शन है।

    डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, बच्चों की डाइट में ऐसी चीजें शामिल करना बड़ा चैलेंज है, जिसमें कैल्शियम, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे मिनरल्स मौजूद हो। वहीं, अगर स्वीट पोटैटो यानी शकरकंद की बात करें, तो इस सब्जी में ये सभी मिनरल्स पाए जाते हैं। रूटीन डाइट में इसे शामिल करने से बच्चों का शारीरिक विकास बेहतर होता है।

    शकरकंद में विटामिन-A भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह बच्चे को स्वस्थ रखने में और आंखों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है। इसके अलावा, इसमें बीटा-कैरोटीन भी पाया जाता है। बीटा कैरोटीन शरीर में विटामिन-A बनाने में मदद करता है। ऐसे में आप बच्चे को ऐसे आहार का सेवन करवाएं जिसमें विटामिन-A की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती हो। विटामिन-A बच्चे के शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

    बच्चे चूंकि छोटे होते हैं, ऐसे में उनमें इम्युनिटी भी कम होती है। मौसम के हिसाब से एडजस्ट न हो पाने की वजह से वे जल्दी बीमार पड़ते हैं। ठंड से बच्चे को बचाने के लिए उन्हें स्वीट पोटैटो खिलाएं। इसमें मौजूद विटामिन-E और C बच्चे को बीमार नहीं पड़ने देते हैं।

    एक्सपर्ट्स का मानना है कि, आजकल छोटे बच्चों में भी आंखों की रोशनी से जुड़ी समस्या देखी जाती है, जिसे लेकर हर मां-बाप चिंतित रहते हैं। शकरकंद में पाया जाने वाला बीटा-केराटिन शरीर में विटामिन-A बढ़ाता है और इस विटामिन की वजह से आंखें स्वस्थ रहती हैं। इसलिए बच्चों की डाइट में इस फूड को जरूर शामिल करें।

    स्वीट पोटैटो यानी शकरकंद एक सुपर फूड है। इसमें मौजूद प्रोटीन और मिनरल्स बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करता है। इसलिए बतौर पेरेंट आप इसे अपने नन्हे-मुन्ने की डेली डाइट में जरूर शामिल करें।