इन बीमारियों की ‘काल’ है भीगी मूंगफली, जानिए इसके अनमोल फायदे

    Loading

    -सीमा कुमारी

    पोषक तत्वों से भरपूर ‘मूंगफली’ खाने में स्वादिष्ट तो लगती ही है, यह सेहत के लिए बेहद फायदेमंद भी होती है। मूंगफली विटामिन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होती है। रोजाना इसके सेवन करने से शरीर और दिमाग को अंदर से मजबूती मिलती है। बीमारियों से बचाव रहने के साथ बेहतर तरीके शारीरिक विकास होने में मदद मिलती है।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, भीगी मूंगफली खाना फायदेमंद मानी जाती है। आइए जानें भीगी मूंगफली से होने वाले फ़ायदे के बारे में –

    रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार, रोजाना मूंगफली खाने से डायबिटीज की संभावना 21% कम होती है। ऐसे में डायबिटीज से बचने के लिए इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

    रोजाना भीगी मूंगफली खाने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। ऐसे में खून के थक्के बनने की संभावना कम होती है। इस तरह बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी कम रहता है।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। ऐसे में इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं।

    मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो शारीरिक वृद्धि के लिए बेहद जरूरी है। 100 ग्राम कच्ची मूंगफली में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन पाया जाता है। इसलिए अगर आप दूध नहीं पी पाते हैं तो इसकी बजाय मूंगफली का सेवन कर सकते हैं।

    मूंगफली में मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है।  जो ब्लड में बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रोल के स्तर को बढ़ाता है। ये हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल के स्तर को बैलेंस करने के साथ कोरोनरी आर्टरी डिजीज से शरीर को सुरक्षित रखता है।

    मूंगफली में मौजूद पॉलीफिनॉलिक नामक ऐंटीऑक्सिडेंट पेट के कैंसर को कम करने की क्षमता रखता है। हफ्ते में एक बार 2 चम्मच मूंगफली के मक्खन का सेवन करने से पेट के कैंसर का खतरा कम होता है।