MONSOON
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    मानसून ने देश के कई हिस्सों में दस्तक दे दी है। ऐसे में हमें अपने सेहत को लेकर ज्यादा केयर करने की जरूरत है।क्योंकि, मानसून आते ही लोग कई तरह के बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं, जैसे  फ्लू, मलेरिया, डेंगू, हैजा आदि। वैसे तो इन सभी रोगों से हर उम्र के लोग प्रभावित होते हैं, लेकिन बच्चों पर इसका असर सबसे ज्यादा होता है।

    ध्यान देने वाली बात यह है, कि इन सभी रोगों के लक्षण बहुत हद तक कोरोना संक्रमण के लक्षणों से मिलते हैं।  ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप मानसून के दौरान सतर्क रहें और अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखें। आइए जानें इस बारे में-

    • हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मानसून के दौरान सेहत को अच्छा रखने के लिए पौष्टिक भोजन का सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसके सेवन से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। ऐसे में मानसून में खाए जाने वाले फलों और सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए। हां, इस बात का ध्यान दें कि जो आप सब्जी और फल बाहर से मंगवा रहे हैं, उसे इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह से धोएं। इसके अलावा, आहार में हल्दी, दालचीनी, इलायची, काली मिर्च जैसे मसालों को शामिल करना इम्यूनिटी के लिए सही होता है।
    • वायरस और इंफेक्शन का खतरा वहीं होता है, जहां गंदगी होती है। इसलिए आपको  बार-बार अपने हाथ को साबुन से धोना चाहिए। बच्चों को भी इसके बारे में  भी जागरूक करना है। इसके अलावा कीटाणुओं को खत्म करने के लिए घर की भी अच्छे से सफाई करनी है। ऐसे मौसम में डेंगू और मलेरिया के मच्छर उत्पन्न होते हैं। इनसे बचने के लिए मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।
    • एक्सपर्ट्स बताते हैं कि मानसून के मौसम में होने वाली वायरल बीमारियां और कोरोना वायरस किसी व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। इसलिए यह जरूरी है कि जो व्यक्ति बीमार है, उससे दूरी बनाकर रखें। साथ ही, भीड़-भाड़ वाले इलाकों से भी खुद को दूर रखें। बाहर जाएं तो मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरा पालन करें। बदलते मौसम के साथ कई तरह की बीमारियां हमारे शरीर पर हमला करने लिए तैयार रहती हैं। ऐसे में खुद का बचाव करना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए आप खुद को फिट रखिए, अच्छा खाइए, साफ-सफाई का पूरा ध्यान दीजिए और मेडिकल इमरजेंसी की स्थिति में अपने पास हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी जरूर रखिए।