File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी 

    ‘मशरूम’ का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बीमारियों के खतरे से बचाने में काफी कारगर होते हैं। मशरूम को इसके एंटीऑक्सीडेंट गुणों की वजह से सुपरफूड की श्रेणी में रखा गया है। हालांकि यह भी सच है कि सभी तरह के मशरूम खाए नहीं जाते हैं, कुछ ‘मशरूम’ जहरीले भी होते हैं। 

    हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए तो ‘मशरूम’ वरदान है क्योंकि यह आपके शरीर के ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। बीपी के साथ ही मशरूम दिल के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है। आइए जानें मशरूम खाने के फायदे।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, मशरूम’ विटामिन डी का एक बहुत अच्छा स्रोत है। यह विटामिन हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी होता है। नियमित तौर पर, मशरूम खाने पर हमारी आवश्यकता का 20 प्रतिशत विटामिन डी हमें मिल जाता है।

    एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर ‘मशरूम’ मौसमी संक्रमण से बचाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है। ऐसे में इसका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

    जो लोग खासतौर पर, केवल शाकाहारी भोजन ही लेना पसंद करते हैं, उनके लिए मशरूम कहीं अधिक लाभकारी है। क्योंकि इसके सेवन से उन सभी जरूरी अमीनो एसिड्स की प्राप्ति होती है, जो हमारे शरीर को चाहिए होते हैं।

    एक्सपर्ट्स बताते है कि, अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो मशरूम आपकी सेहत के लिए लाभकारी है। मशरूम में बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ाता और डायबिटीज का जोखिम कम होता है। मशरूम को लेकर हुए कई शोधों में यह बताया गया है कि मशरूम खाने से कैंसर की संभावना भी कम रहती है क्योंकि इसमें कैंसर के लिए जिम्मेदार कोशिकाओं से लड़ने की क्षमता होती है।

    मशरूम को बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। वहीं कुछ स्टडीज में मशरूम के सेवन से कैंसर होने की आशंका कम होने की बात तक कही गई है।

    मशरूम में कई महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन पाए जाते हैं। इनमें विटामिन बी, डी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम की पर्याप्त होती है। इसके अलावा, मशरूम मे choline नाम का एक खास पोषक तत्व पाया जाता है जो मांसपेशियों की सक्रियता और याददाश्त बरकरार रखने में बेहद फायदेमंद होता है।