इस मौसम ज़रूर खाएं ‘ये’ साग, होंगे कई फायदे

    -सीमा कुमारी 

    सर्दी के दिनों में लोग जमकर हरी-सब्जियां खाते हैं। खासकर, साग। ऐसा इसलिए, क्योंकि  इन दिनों बाजार में साग (Saag) की भरमार होती है। जिनमें नॉर्मल तौर पर सरसों, मेथी, पालक और बथुए जैसे साग खाना ही लोग अधिक पसंद करते हैं। लेकिन, इन्हीं साग में से एक है, ‘कुल्फा का साग’ (Kulfa Saag) जिसके बारे में शायद कम लोग ही जानते हैं।

    ये साग टेस्ट में जायकेदार होता ही है, साथ ही विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर भी होता है। ऐसे में इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आइए जानें ‘कुल्फा साग’ के फायदों के बारे में –

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी आप कुल्फा साग को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। कुल्फा में कैरोटेनोइड्स, विटामिन-ए और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जिसको आंखों की रोशनी के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

    ‘कुल्फा साग’ एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में इसका सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली और तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है, जिसके कारण जल्दी-जल्दी बीमार होने की दिक्कत से निजात मिलती है।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, ‘कुल्फा साग’ खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि, कुल्फा साग में कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व काफी मात्रा में पाए जाते हैं। इसको खाने से ऑस्टियोपोरोसिस होने के चांस भी काफी कम हो जाते हैं। इतना ही नहीं ये दांतों को मजबूती देने में भी मददगार होता है।

    ‘कुल्फा साग’ में ग्लूकोज और ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने की क्षमता भी होती है। इस साग को आप सब्जी के तौर पर तो डाइट में शामिल कर ही सकते हैं। इसके साथ ही दाल के साथ पकाकर भी इसका टेस्ट ले सकते हैं।