Government of Bihar, Department of Posts join hands for online delivery of 'Shahi Litchi'
File Photo

    -सीमा कुमारी

    पोषक तत्वों से भरपूर ‘लीची’ (Lychee) स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। लेकिन ये भी सच है कि, फायदे पहुंचाने वाली चीज आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है। जी हां, लीची भी उनमें से एक है। क्योंकि, जरूरत से ज्यादा लीची का सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। तो आइए जानें अधिक मात्रा में लीची का सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में –

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि आप लीची खाने के शौकीन हैं, तो भूलकर भी खाली पेट लीची का सेवन न करें। ये विशेष रूप से हानिकारक होता है। इस फल में मेथिलीन साइक्लोप्रोपाइल-ग्लाइसिन पाया जाता है। यह मस्तिष्क को प्रभावित करता है और पेट में एसिडिटी, ब्लोटिंग और बदहजमी का कारण बन सकता है।

    बहुत ज्यादा लीची खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है। क्योंकि, किसी-किसी को लीची खाने से एलर्जी की शिकायत होती है। जिसकी वजह से होंठों और जीभ में सूजन आ जाती है। साथ ही खुजली जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में आप एलर्जी की समस्या से बचने के लिए लीची का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, छोटे बच्चे लीची का सेवन न ही करें तो बेहतर है। लीची के तत्व बच्चों के शरीर पर इंफेक्शन का कारण बन सकता है। इससे अचानक से पेट में दर्द और शरीर पर लाल-लाल दाने हो सकते हैं। साथ ही कई बार ये दिमागी बुखार का भी कारण बन सकता है। इसलिए छोटे बच्चों को लीची का जूस पिला लें, पर लीची खिलाने से बचें।

    लीची का ज्यादा सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लो भी हो सकता है। लीची का साइक्लोप्रोपाइल-ग्लाइसिन (Methylene cyclopropyl-glycine) ब्लड शुगर को लो करने के लिए जाना जाता है। ऐसे में अगर आप कुछ न भी खाए हों, और केवल लीची खा रहे हैं, तो ये आपका ब्लड शुगर लो कर सकता है।