On the day of Makar Sankranti, til gud ladoos are eaten 'therefore', those who are facing the problem of hair fall must know

सर्दियां अस्थमा के मरीज़ों के लिए काफी दिक्कत लेकर आती हैं।

    -सीमा कुमारी

    ‘मकर संक्रांति’ (Makar Sankranti) का पावन पर्व हिंदू धर्म में नए साल का सबसे पहला त्योहार माना जाता है। इस पर्व पर लोग एक-दूसरे को तिलगुड़ (Tilgul Laddu) के लड्डू खिलाते हैं और मुंह मीठा कराते हैं, ताकि उनके रिश्तों में भी मिठास बनी रहे।

    ‘मकर संक्रांति’ के शुभ अवसर पर अधिकतर घरों में चिक्की और लड्डू बनाने के लिए तिल (Sesame) और गुड़ (Jaggery) का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तिल और गुड़ के मिश्रण से बना लड्डू सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है ? तो आइए जानिए ‘तिलगुड़ के लड्डू’ के फायदे –

    * हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, तिलगुड़ के लड्डू एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होते हैं और इनके सेवन से तनाव कम होता है। इसमें लिगनन्स (lignans) नामक तत्व पाया जाता है, जो फ्री-रेडिकल से शरीर को बचाने में मदद करता हैं।

    * सर्दियां अस्थमा के मरीज़ों के लिए काफी दिक्कत लेकर आती हैं। हवा में ऑक्सीजन की कमी और बढ़ता प्रदूषण उन्हें सांस लेने में दिक्कत देता है। सर्दियों में खांसी और कफ की वजह से भी सांस लेने में दिक्कत आती हैं। ऐसे में उनके शरीर को गर्म रखने के लिए और कफ को बाहर निकालने के लिए रोज़ाना तिल के लड्डू असरदार साबित हो सकते हैं। आप चाहे तो इन लड्डुओं को दूध के साथ भी ले सकते हैं।

    * एक्सपर्ट्स बताते है कि, तिल में सेसमिन (Sesamin) नामक कैंसर रोधी तत्व पाया जाता है, जो कैंसर कोशिकाओं को खत्म करके इस बीमारी के खतरे को दूर करने में मदद करता है। इसमें मौजूद फाइटो-ओस्ट्रोजेन (Phyto-oestrogen) ब्रेस्ट कैंसर से बचाव करने के लिए जाना जाता है।

    * अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो ‘तिलगुड़ के लड्डू’ का सेवन जरूर करें। इसमें मौजूद कैल्शिम, फॉस्फोरस और दूसरे महत्वपूर्ण पोषक तत्व हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं। खासकर सर्दियों में होने वाली हड्डियों से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए इसका सेवन करना फायदेमंद होता है।

    * अगर आप हल्का-सा दौड़ने पर थक जाते हैं, या फिर सीढ़ियां चढ़ने से आपकी सांसें फूल जाती हैं, तो ये लड्डू आपके लिए कमाल का साबित हो सकता है। इन्हें रोज़ाना खाने से शरीर छोटी-छोटी बीमारियों से राहत मिल सकती है।

    * तिलगुड़ के लड्डू आपको झड़ते बालों की समस्या से भी छुटकारा दिला सकते हैं। सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग बालों के झड़ने, डैंड्रफ जैसी समस्याओं से परेशान नजर आते  हैं। ऐसे में तिल में मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स बालों की समस्या से निजात दिलाकर बालों को हेल्दी बनाते हैं।