File Photo
File Photo

    Loading

    सीमा कुमारी- 

    जब बात प्रोटीन और कैल्शियम के रिच सोर्स की होती है तो दिमाग में सबसे पहला ख्याल अंडे (Egg) का ही आता है। अंडा खाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं क्योंकि ये कुछ विटामिन्स और मिनरल्स का एक नैचुरल सोर्स है। ऐसे में इसका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। 

    लेकिन कुछ बीमारियों में अंडा खाना काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। सर्दियों के मौसम में कई लोग अंडा खाना शुरू कर देते हैं और कई बार इनकी मात्रा जरूरत से ज्यादा हो जाती है जो सीधे तौर पर हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। इसके अलावा कई बीमारियों के बढ़ने का रिस्क भी हो सकता है। आइए जानें किन बीमारियों में अंडा का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आपको हार्ट से जुड़ी कोई परेशानी है, जैसे हार्ट अटैक, नसों में ब्लॉकेज आदि तो आपको अंडे के सेवन से बचने की जरूरत है। अंडे के पीले भाग में मौजूद कोलेस्ट्रॉल न सिर्फ आपकी धमनियों में जाकर ब्लड सर्कुलेशन को बाधित करता है बल्कि प्लाक जमाने का भी काम करता है, जिसकी वजह से ऑक्सीजन की पूर्ति नहीं हो पाती है और परेशानी बढ़ती है।

    नेशनल इंस्टीयूट ऑफ हार्ट के मुताबिक, अंडे की जर्दी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत अधिक होती  है। जो आपके शरीर में कैलोरी बढ़ाने का काम करता है। खासकर जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज और हृदय संबंधी बीमारी हैं, वे अंडे का पीला हिस्सा बिल्कुल न खाएं। इससे आपके स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचता है। 

    रिपोर्ट्स के अनुसार, एक दिन में 4 से ज्यादा अंडे खाने का शरीर पर काफी बुरा असर पड़ सकता   है। इससे हार्ट डिजीज के ट्रिगर होने का रिस्क बढ़ जाता है और इसके साथ ही शरीर इंसुलिन रेसिस्टेंस भी हो सकता है।

    कुछ लोगों को अंडा खाने के बाद पेट में दर्द होने लगता है और अंडा पचता भी नहीं है। अगर आपको भी अंडा नहीं पचता है तो आपको भी अंडा खाने के बाद पेट में दर्द हो सकता है। इसलिए अपच की स्थिति में अंडा खाने से बचें।  

    एक्सपर्ट्स बताते है कि, अंडे का जरूरत से ज्यादा सेवन आपको कैंसर का शिकार भी बना सकता है। दरअसल एक रिपोर्ट के अनुसार, जरूरत से ज्यादा अंडे का सेवन करने से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर और महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है। इसलिए सीमित मात्रा में अंडे का सेवन करने की सलाह दी जाती है।