चावल का मांड है बड़ा फायदेमंद, बच्चों को जरूर दिया करें, जानिए इससे होने वाले लाभ

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: चावल तो लगभग हर भारतीय घर में बनते हैं। कुछ लोग इन्हें लंच में लेना पसंद करते हैं0तो कुछ लोग डिनर में। कुकर में चावल गीले बनते हैं इसलिए अधिकतर लोग इन्हें पतेला या किसी गहरे और खुले बर्तन में बनाना पसंद करते हैं। जब पतले में चावल बनते हैं तो उसमें से माढ़ निकलता है, जिसे शायद आप भी बेकार समझकर फेंक देते होंगे!

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि यह मांड़ बच्चों के लिए कितना फायदेमंद होता है ? 1 से 3 साल तक के बच्चों के लिए चावल का मांड़ किसी अमृत से कम नहीं है। तो ऐसे में आइए जानें चावल की मांड के फायदे के बारे में।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, बच्चा जब खाना खाना शुरू करता है, तो उसके शरीर में पानी भी पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए। कई बार बच्चे पानी पीने से कतराते हैं तो ऐसे में आप बच्चे को मांड यानी चावल का पानी पिला सकते हैं। इससे बच्चे को डिहाइड्रेशन की दिक्कत नहीं होती है।

चावल का माढ़ बच्चों को भरपूर एनर्जी देता है। क्योंकि जब चावल उबलते हैं, तो उसके न्यूट्रीशंस प्रोटीन और मिनरल्स पानी में आ जाते हैं। ऐसे में जब बच्चा इसे पीता है तो उसे पोषक तत्वों के साथ काफी एनर्जी भी मिलती है। इस तरल पदार्थ को बच्चों को पिलाने से उनमें कार्बोहाइड्रेट और एमीनो एसिड की कमी पूरी होती है। इसलिए छोटे बच्चे के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है।

जानकारों के अनुसार, छोटे बच्चों को कब्ज, पेट में दर्द और डायरिया होना आम बात होती है। अगर शरीर में पानी की कमी न हो तो इन स्वास्थ्य समस्याओं से बच्चों को बचाया जा सकता है। इस स्थिति में चावल का मांड बहुत फायदेमंद साबित होता है। यह दस्त को रोकने में बहुत ही असरदार साबित होता है। अगर आपको बच्चे में डायरिया के शुरुआती लक्षण दिखें तो आप बच्चों को माढ़ पिलाकर गंभीर परिणामों से बचा सकते हैं।

नवजात शिशुओं को जन्म के 6 महीने बाद तक सिर्फ स्तनपान करवाना चाहिए। इसके बाद उन्हें स्तनपान के साथ फॉर्मूला मिल्क दिया जा सकता है। वहीं, छोटे बच्चों को कुछ ठोस खाद्य पदार्थ खिलाने से पहले चावल की मांड जैसी चीजें दी जा सकती है। जोकि उनके शरीर को ठोस फूड पचाने के लिए तैयार करता है।