File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    दीपावली दीपों का त्योहार है। आध्यात्मिक रूप से यह ‘अन्धकार पर प्रकाश की विजय’ का त्योहार है। दिवाली प्रकाश के साथ-साथ मिठाइयों का त्योहार भी है। हालांकि, इस त्योहार में सबसे ज्यादा सावधानी डायबिटीज के मरीजों को करनी पड़ती है। ऐसे में ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में जरा सी लापरवाही बड़ी आफत खड़ी कर सकती है। इसलिए डायबिटीज के रोगी इस फेस्टिवल सीजन में कुछ महत्वपूर्ण बातों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। आइए जानें इस बारे में –

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दिवाली और भाई दूज जैसे त्योहारों पर मिठाई और मीठे पकवानों का खूब जायका लिया जाता है। लेकिन डायबिटीज के मरीज ऐसी चीजों से दूर ही रहें तो बेहतर होगा। स्वीट डिश या मिठाइयों की जगह आप गुड़, खजूर या अंजीर जैसे स्वादिष्ट विकल्प देख सकते हैं।

    याद रखें कि त्योहार के सीजन में आप अपनी दवाओं को लेकर सतर्क रहें। दवाइयां समय पर खाएं और अपनी एक्सरसाइज पर ध्यान दें। अगर लगे कि आपने ज्यादा कैलोरी ली है तो आप वॉकिंग बढ़ा दें। साथ ही ओमेगा 3 वाली चीजें जैसे – अलसी, ग्रीन सलाद, बादाम, सालमन, टूना आदि खाएं। करेले का जूस का सेवन  कर लें। ताकि शुगर कंट्रोल हो जाए।

     फेस्टिव सीजन में स्वीड डिश या स्वीट ड्रिंक्स दोनों से पर्याप्त दूरी बनाए रखें | इस दौरान आपको फ्राइड फूड खाने से भी बचना होगा। खाने-पीने के रूटीन का भी ख्याल रखें। घर का खाना खाएं। यदि आप कहीं बाहर डिनर का प्लान कर रहे हैं, तो रिफाइंड शुगर और सैचुरेटेड फैट युक्त चीजें ना खाएं।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, त्योहारों पर मिठाइयों के अलावा घर में कई अन्य हेल्दी चीजें भी आती हैं। आप डॉक्टर की सलाह पर डायबिटीज में फायदेमंद फल या ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते सकते हैं। अगर आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं तो इस रूटीन को भी ना टूटने दें।