Look beautiful in every age, change the weather, change skin care and routine
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    पसीने, तेज धूप और प्रदूषण की वजह से पिंपल्स, टैनिंग, एक्ने आदि से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में जरूरी है गर्मियों में अपनी स्किन का ख्याल रखना या यूं कह लीजिए कि थोड़ा ज्यादा ध्यान देना। आइए जानें गर्मी में स्किन प्रॉब्लम से बचने के लिए कुछ टिप्स के बारे में –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि गर्मियों में केवन 30-50 एसपीएफ युक्त ऑयल फ्री सनस्क्रीन का ही यूज करें।

    इस मौसम में सबसे ज्यादा जरूरी है बॉडी को हाइड्रेट रखना इसलिए भरपूर पानी पीएं। पानी आपकी बाॅडी के टाॅक्सिन को बाहर निकालता है।

    एक्सपर्ट्स बताते है कि, गर्मियों के दिनों में जितना हो सके विटामिन C का इस्‍तेमाल करें। विटामिन C हाइपरपिगमेंटेशन से बचाता है और स्किन पर होने वाले फाइन लाइन्स को कम करता है। डेली डाइट में विटामिन, न्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा बढ़ा दें। जितना हो सके फ्रूट्स और सब्जियां खाएं।  इससे स्किन में कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ता है और स्किन डैमेज होने से बची रहती है।

    हमेशा वॉटर बेस मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल करें ये आपके स्किन के पोर्स को ब्‍लॉक नहीं करेगा। ऑयली और एक्ने प्रॉन स्किन के लिए मिनरल बेस्ड फेशियल स्प्रे का इस्तेमाल करें।

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गर्मियों में हैवी मेकअप को जितना हो सकें उतना अवॉइड ही करें। इसकी बजाय लाइट मेकअप करें और मेकअप से पहले चेहरे पर बर्फ से मसाज करें।

    तेल और गंदगी को निकालने के लिए हफ्ते में दो बार फेस स्क्रब जरूर करें। साथ ही आप चाहें तो स्किन के लिए कुछ घरेलू फेसपैक भी लगा सकती है।