The cure for asthma, constipation and skin is hidden in this fruit, know more properties of this fruit

    Loading

    -सीमा कुमारी

    पोषक तत्वों से भरपूर ‘शरीफा’ (Custard Apple) सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन A, विटामिन C, फाइबर, प्रोटीन और कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर को कई रोगों से बचाने में मदद करता है। आइए जानें शरीफा खाने के क्या फायदे हैं।

    ‘एक्सपर्ट्स के अनुसार, शरीफा’ पोटैशियम से भरपूर होता है, जो शरीर में कमजोरी को दूर करने में लाभदायक साबित हो सकता है। अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार हो सकता है। जिससे थकान दूर हो सकती है।

    शरीफा में अमीनो एसिड की एक संतुलित मात्रा होती है। इसके अलावा, इसमें मौजूद रासायनिक यौगिक भी बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने का काम करते है। इसके इस्तेमाल से त्वचा में लचीलापन आता है। इससे मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट फ्री-रेडिकल डैमेज की रोकथाम में भी फायदा पहुंचाने का काम करते है। इस तरह शरीफा खाने से त्वचा में चमक और कसावट आती है।  

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन A , विटामिन C और कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आंखो की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शरीफा शामिल कर सकते हैं।

    शरीफा में जबरदस्त हीलिंग पावर होती हैं। ऐसे में अगर आपको कहीं चोट लग गई हो या फिर किसी चोट के निशान भरने हों तो आप शरीफा को प्रयोग में ला सकते हैं।

    शरीफे में विटामिन  B -6 पर्याप्त मात्रा में होता है, जो अस्थमा की रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप डाइट में शरीफा का सेवन करते हैं, तो अस्थमा के अटैक से बच सकते है।

    अगर आपकी त्वचा पर भी दाग-धब्बे और बारीक रेखाएं आ गई हैं और त्वचा का कुदरती निखार खो गया है तो शरीफा का सेवन करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। यह त्वचा के pH स्तर को संतुलित बनाए रखने का काम करता है। अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो शरीफा का सेवन कर सकते हैं।