चावल के फायदे भी हैं, लेकिन ज्यादा खाने के नुकसान जान लीजिए

    -सीमा कुमारी

    भारतीय घरों में चावल भोजन का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इसके बिना, खाने में स्वाद नहीं आता। चाहे कढ़ी-चावल, दाल-चावल या छोले चावल हों, ज्यादातर लोग रोटी की बजाय चावल खाना ही पसंद करते हैं। यह कार्बोहाइड्रेट और मिनरल से भरपूर होता है। ये काफी आसानी से पच भी जाते हैं, जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है।  

    इतने फायदे होने के बावजूद चावल खाने के नुकसान भी हैं। जी हां, जरूरत से ज्यादा चावल खाने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं। आइए जानें आखिर किन लोगों को चावल खाने से बचना चाहिए।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, चावल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा ज्यादा होती है, ये डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अधिक मात्रा में चावल खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उन्हें चावल खाने से बचना चाहिए।

    यदि आप चावल का सेवन अधिक मात्रा में कर लेते हैं, तो इसके सेवन से आपको गैस की समस्या भी हो सकती है, वहीं इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से आपके पेट फूलने की दिक्कत भी आ सकती है इसलिए आपको चावल का सेवन आपको एक लिमिटेड मात्रा में ही करना चाहिए।

    मेटाबॉलिक सिंड्रोम में एक साथ कई समस्याएं होती है, इसमें ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रॉल, फैट आदि की समस्याएं बढ़ जाती है। अगर आप इन बीमारियों के शिकार हैं, तो ज्यादा मात्रा में चावल खाने से परहेज करें।

    एक्सपर्ट्स का मानना है कि, यदि आप चावल का ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आलस की वृद्धि होती है, वहीं ये मोटापे को भी बढ़ाता है, इनके ज्यादा मात्रा में सेवन से आपको नींद भी ज्यादा आती है। इसलिए इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से शरीर में लंबे समय तक आलस बना रहता है। वहीं कामकाज की क्षमता के ऊपर भी इसका प्रभाव पड़ता है।