चम्मच की बजाय हाथ से खाना खाने के हैं कई फायदे, जानिए

    Loading

    -सीमा कुमारी

    कई लोगों को आपने चम्मच की जगह हाथ से खाना खाते हुए जरूर देखा होगा। उनके अनुसार, हाथ से खाना खाने पर अलग ही स्वाद और आनंद मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चम्मच की जगह हाथ से खाना खाने वाले लोग ज्यादा सेहतमंद रहते हैं।

    आयुर्वेद के मुताबिक, हाथ से भोजन करने के कई सारे फायदे बताए गए हैं। वेदों के अनुसार, हाथ से खाना खाने से पेट में मौजूद एलिमेंट्स डाइजेशन का प्रोसेस तेज कर देता है और खाना आसानी से पच जाता हैं। आइए जानें  हाथ से खाने से कई फायदे , जो शायद ही आपने कभी सुने हों चम्मच की जगह।

    रिसर्च के अनुसार, हाथ से खाना खाने वाले लोगों को जल्दी भूख नहीं लगती हैं। हाथ से खाना खाने से पेट अच्छी तरह भर जाता हैं। ऐसे लोग लंच के बाद रात तक हल्के-फुल्के स्नैक्स से काम चल सकते हैं। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। हालांकि खाना खाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह धोना बेहद जरूरी है।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, चम्मच से हम जल्दी-जल्दी खाना खा लेते हैं। इससे शुगर का संतुलन बिगड़ता है और डायबिटीज (टाइप-2) का खतरा बढ़ जाता हैं। एक स्टडी में भी पाया गया है कि टाइप 2 डायबिटीज के मरीज ज्यादातर चम्मच-कांटे से खाने वाले लोग थे।

    खाना खाते वक्त जब हम उंगलियों और अंगूठे को आपस में मिलाते हैं तो हमारे अंदर एक ऊर्जा पैदा होती है, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं।

    हाथ से खाना खाने का एक और फायदा यह है कि आपका मुंह नहीं जलता हैं। चम्मच का तापमान खाने के मुताबिक बदलता है और इसका हमें पता नहीं चल पाता है। वहीं, हाथ से खाना खाते वक्त हमें पता रहता है कि खाना कितना गर्म है।

    हाथ से खाना खाने पर ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। इतना ही नहीं, रोटी तोड़ने, दाल-चावल को मिलाने और इसको खाने से आपके उंगलियों के ज्वाइंट्स भी अच्छी तरह काम करते हैं।