ज्यादा चाय पीने के हैं कई नुकसान, प्रेग्नेंट महिलाओं को रखना होगा खास ख्याल

    Loading

    -सीमा कुमारी

    कई लोगों को चाय पीने की आदत होती है। कई लोग सुबह उठते ही सबसे पहले चाय पीना पसंद करते हैं। इसमें कोई शक़ नहीं कि चाय दुनिया की सबसे पसंदीदा ड्रिंक में से एक है। दिलचस्प बात यह है कि अलग-अलग तरह की चाय कई तरह के फायदों से भरपूर होती है, लेकिन इसे ज़रूरत से ज़्यादा पी लेने से नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए अगर आप भी चाय की दीवाने हैं,और दिन में कई कप पी लेते हैं, तो आइए जानें इससे जुड़े नुकसान के बारे में –

    जानकारों के अनुसार, इसमें कोई शक नहीं कि आपकी पसंदीदा चाय अक्सर पेट की समस्या पैदा करती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि कैफीन पेट में एसिड के निर्माण को बढ़ा देती है जिससे सीने में जलन, सूजन और बेचैनी होती है। साथ ही यह एसिड रीफ्लक्स का कारण भी बनता है।

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ज्यादा चाय से आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है। चाय में कैफिन (caffeine) रहता है, जिसका असर आपके दिमाग पर पड़ता है। कई लोग शाम के समय भी चाय का सेवन करते है, जिससे उन्हे रात को समय से नींद नहीं आती। साथ ही चाय का सेवन आपके शरीर में दवाओं के असर को भी प्रभावित करती है। चाय पीने से शरीर में एंटीबायोटिक का असर भी कम होता है।  से आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है।

    दूध वाली चाय पीने से मतली जैसा महसूस हो सकता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें टेनिन्स मौजूद होते हैं, जो आपके डाइजेस्टिव टिशू को प्रभावित कर पेट फूलना, पेट दर्द जैसी दिकक्तें पैदा करते हैं।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डायबिटीज (diabetes) एक ऐसी बीमारी है, जिसका कोई सही इलाज नहीं है। इसे बस अपने खाने-पीने के तरीके और व्यायम से नियंत्रित किया जा सकता है। इस बीच डायबिटीज के रोगियों को चाय पीने के लिए मना किया जाता है। शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ने से गुस्सा, चिड़चिड़ापन और तनाव (Stress) भी बढ़ने लगता है। खासतौर से बेड टी की आदत से आपको स्ट्रेस की समस्या हो सकती है।

    ज़रूरत से ज़्यादा चाय मां और बच्चे दोनों को नुकसान पहुंचा सकती है। कैफीन का ज़्यादा सेवन जटिलताओं का जोखिम भी बढ़ाता है। इसलिए इस दौरान कैफीन मुक्त चाय या फिर हर्बल टी पीने की सलाह दी जाती है।