ब्लड प्रेशर पर कंट्रोल करने में इस चीज का जवाब नहीं, जानिए कैसे खाएं खुबानी

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: क्या आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो, आपको अपनी लाइफस्टाइल में स्ट्रेस, नींद और डाइट बैलेंस करने के साथ खाने में कुछ फूड्स को शामिल करना चाहिए। ऐसा ही एक फल है खुबानी। खुबानी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जैसे विटामिन-A विटामिन-C और पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस और फाइबर जो पाचन (Digestion) स्वास्थ्य का ख्याल रखता है।

यह ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करके दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। खुबानी के स्वास्थ्य लाभों (Apricot Health Benefits) की लिस्ट काफी लंबी है। डायबिटीज के लिए खुबानी (Apricot For Diabetes) काफी फायदेमंद माना जाता है। सुखी खुबानी हमारी त्वचा, बालों, हड्डियों व पुरे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता  है। आइए जानें खुबानी के कई कमाल के फायदों के बारे में-

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, खुबानी फ्लेवोनोइड्स का भी एक अच्छा स्रोत है और इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट भी हैं जो मोटापे, मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम (Is apricot good for the heart) को कम करने में मदद करते हैं। लेकिन, खास बात ये है कि ये सूजन को कम करते हैं। इसके अलावा खुबानी में मुख्य रूप से मिलने वाला फ्लेवोनोइड्स कैटेचिन, क्वेरसेटिन और क्लोरोजेनिक एसिड हाइपरटेंशन को रोकते हैं। साथ ही ये फल शरीर में सोडियम लेवल को भी कंट्रोल करता है जिससे आपका दिल हेल्दी रहता है।

हाई बीपी के मरीज हैं तो आपको खुबानी ताजा खाना है वो भी साबुत। क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो कि सेहत के लिहाज से फायदेमंद है। लेकिन, अगर आपको ये नहीं मिल रहा है तो सूखे हुए खुबानी को पानी में भिगोएं और इसे पानी समेत सुबह खाली पेट खा लें।

खुबानी में फाइबर की मात्रा खूब होती है जिस वजह से ये आपके पाचन को बेहतर करने में मदद करता है। फाइबर आपके शरीर में एक ऐसे रस का उत्पादन करता है, जिससे पाचन में मदद मिल सकती है। कब्ज से पीड़ित लोगों को इस फल को खाने की सलाह दी जाती है। पेट के स्वास्थ्य को हेल्दी रखने के लिए खुबानी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है।

खुबानी आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद है। 40 के बाद अक्सर लोगों की आंखों की रोशनी कम हो जाती है, ऐसे में उन्हें खूबानी का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों की रोशनी बढ़ा कर आप से संबंधित परेशानियों को कम करता है नियमित इसके सेवन से आप लंबे वक्त तक हेल्थी रहती है।

खुबानी में पोटेशियम और मैग्निशियम दोनों पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा पाई जाती है। ऐसे में हड्डियों के मजबूती के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद हो सकता है। सूखी खुबानी में कैल्शियम और फॉस्फोरस भी होती है जो हड्डियों को मजबूती देने का काम करती है।