These measures can end the problem of hair fall of pregnant women, try it

    Loading

    -सीमा कुमारी

    प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को बाल झरना आम समस्या है। क्योंकि, इस दौरान महिलाओं की स्कैल्प ड्राई हो जाती है, जिसकी वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और गिरने लग जाते हैं। ऐसे में बाल गिरने की इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं, लेकिन ज्यादा बाल गिरने की स्थिति में डॉक्टर को दिखाना उचित रहता है। आइए जानें इस बारे में-

    • हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, प्रेगनेंसी के टाइम में हेयर कलर करने से बचना चाहिए। दरअसल, हेयर कलर में कई ऐसे केमिकल होते हैं, जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं और प्रेगनेंसी के वक्त ये आपके साथ-साथ आपके बच्चे की सेहत पर भी बुरा असर डाल सकते हैं। हेयर कलर के स्थान पर आप नेचुरल मेंहदी का इस्तेमाल कर सकती हैं।
    • एक्सपर्ट्स बताते है कि, इस दौरान बालों का झड़ना आम बात है, लेकिन बालों के गिरने की इस समस्या को आप शैंपू से दूर सकती है। प्रेगनेंसी के दौरान बायोटिन और सिलिकायुक्त शैंपू और कंडीशनर का प्रयोग करना चाहिए। ऐसे शैंपू बालों की जड़ों में जाकर उन्हें मजबूत बनाते हैं, जिससे बालों का गिरना कम होता है। बालों को धोने के बाद इनकी नमी बनाए रखने के लिए कंडीशनर जरूर करें।
    • अक्सर कई महिलाएं गीले बालों में ही कंघा कर लेती हैं, लेकिन ऐसा करना बालों के लिए हानिकारक होता है। दरअसल, गीले बालों में कंघी करना बालों के टूटने में वृद्धि कर सकता है। इसलिए कंघा करने से पहले बालों को सुखा लेना चाहिए। बालों को सुखाने के लिए सूखे तौलिए का इस्तेमाल करना चाहिए और जहां तक संभव हो ब्लो ड्रायर का प्रयोग नहीं करना चाहिए।
    • इस दौरान नशीले पदार्थों के सेवन से भी बचना चाहिए साथ ही जितना हो सके खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए। ताकि आपकी सेहत और बाल-बच्चे सब अच्छे रहे।