Brinjal

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: कई लोगों को बैंगन का भर्ता, बैंगन (Brinjal) की सब्जी आदि खाना खूब पसंद होता है। इसके अलावा भी बैंगन से कई तरह की स्वादिष्ट डिश तैयार की जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं जिस बैंगन को आप इतना स्वाद के साथ खाते हैं उसे कई लोगों को खाने से बिल्कुल मना किया जाता है।  

कुछ लोगों के लिए इसका सेवन खतरनाक हो सकता है। खासतौर से इन 5 समस्याओं से जूझ रहे लोगों को तो भूलकर भी बैंगन से बनी चीजों को नहीं खाना चाहिए। ऐसी स्थिति में यह खतरनाक हो सकता है।  आइए जानें किसे-किसे बैंगन से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।  

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आपकी किडनी में स्टोन यानी पथरी है और इस समस्या से जूझ रहे हैं तो बैंगन खाने से बचना चाहिए। क्योंकि, बैंगन के बीज अतिरिक्त पथरी बना सकते है। इससे किडनी को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है।  

अगर आपको एनीमिक हैं और पाइल्स की समस्या से परेशान हैं तो भूलकर भी बैंगन नहीं खाना चाहिए।   इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है और यह सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है।

यदि आप शरीर में किसी तरह की एलर्जी से जूझ रहे हैं तो आपको बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल बैंगन नाइटशेड फैमिली से संबंधित है जो हमारी एलर्जी को ट्रिगर कर सकता है। यही कारण है कि खुजली, सूजन और चकत्ते होने पर आपको बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपकी एलर्जी की समस्या को और भी ज्यादा बढ़ावा मिल सकता है।  

यदि आप आंखों से संबंधित किसी समस्या से परेशान हैं तो आप बैंगन का सेवन करने से जरूर बचें। यदि आपकी आंखों में जलन और सूजन की समस्या है तो आपको बैंगन का सेवन नहीं करना चाहिए। विशेषकर बैंगन के भर्ते का सेवन आंखों की समस्या को काफी तेजी से बढ़ा सकता है, इसलिए आंखों के रोगियों को बैंगन का सेवन न करने की सलाह दी जाती है।

ऐसे लोग जिनकी हड्डियां कमजोर हैं, उन्हें बैंगन खाने से बचना चाहिए। बैंगन में ओक्जेलेट नाम का तत्व पाया जाता है। इससे कैल्शियम का अवशोषण कम होता है। इसका नुकसान हड्डियों को होता है और हड्डियों की सेहत बिगड़ सकती है।