दाद, खाज और खुजली को जड़ से खत्म करेगी आपके घर में मौजूद ये चीजें

    -सीमा कुमारी

    कई लोगों को बदलते मौसम में दाद, खाज और खुजली की समस्या होने लगती है, जिसे मेडिकल भाषा में टिनीया (Tinea) भी कहते हैं। यह त्वचा की ऊपरी हिस्से पर होती है, एक व्यक्ति से दूसरे में भी आसानी से फैल सकती है। बहुत से लोग इससे छुटकारा पाने के लिए दवाएं, क्रीम या मेडिकल उपचार करते हैं। हालांकि इसके लिए आप घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं। आइए जानें घरेलू नुस्खे…

    स्किन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नारियल न सिर्फ खुजली से राहत दिलाता है, बल्कि यह त्वचा को मुलायम व नर्म भी बना देता है। दाद, खाज और खुजली होने पर प्रभावित एरिया पर नारियल तेल लगाएं।

    दाद, खाज- खुजली के लिए घरेलू उपचार में करेले का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले करेले को अच्छी तरह धो लें, ताकि धूल-मिट्टी निकल जाए। अब करेले को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। इसके लिए करेले को घिस लें या इसके छिलके को ग्राइंड करके रस निकाल लें। एक बाउल में करेले का जूस, 1 चम्मच एलोवेरा जेल व 1 चम्मच गुलाब जल मिला लें।

    प्रभावित एरिया को पानी से साफ कर लें। आप चाहे तो नहा भी सकते हैं। इसके बाद करेले का रस लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर पानी से साफ कर लें। ऐसा दिन में कम से कम 2 बार करने से आपको फर्क देखने को मिलेगा।

    इन सभी घऱेलू नुस्खों को अपनाकर आप दाद, खाज- खुजली से निजात पा सकते हैं।