Pomegranate
File Photo

    सीमा कुमारी

    बारिश का मौसम खत्‍म होने और सर्दी का मौसम शुरू होने के बीच का यह समय काफी नाजुक होता है। क्योंकि, इस मौसम में वायरल बुखार (viral fever), उल्‍टी-दस्‍त, सर्दी-जुकाम (Cough and cold) जैसी बीमारियों का सबसे ज्‍यादा खतरा रहता है। ऐसे में बदलते मौसम में सेहत की ख़ास देखभाल की जरूरत होती है।

    अगर आप सोच रहे हैं कि, बदलते मौसम में क्या खाया जाए और क्या नहीं, तो ज्यादा सोचें मत। बस, अपनी डाइट में अनार (pomegranate) शामिल करें। अनार में मौजूद खास पोषक तत्व आपकी इम्युनिटी बूस्ट कर बदलते मौसम में आपको स्वस्थ बनाए रखते है। इसके लिए आप अनार के रसीले दानों को जूस से लेकर फ्रूट चाट तक में इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानें अनार खाने से होने वाले फायदे के बारे में –

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डायबिटीज के मरीज को दिन में सिर्फ एक अनार जरूर खाना चाहिए, क्योंकि अनार हाई ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। ऐसे में अनार का सेवन करना डायबिटीज के मरीज के लिए फायदेमंद हो सकता है।

    कहते हैं कि, अगर आप पेट की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आप अपनी डाइट में अनार जरूर शामिल करें। क्योंकि, अनार के सेवन से पेट में दर्द या कब्ज की समस्या दूर होती है।

     एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, अनार खाने से स्किन जवां बनती है और उम्र से पहले पड़ने वाली झुर्रियों से निजात मिलती है। अनार में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं। साथ ही अनार का सेवन करने से कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है, जिससे स्किन टाइट होती है। अनार खून को साफ करने में भी मदद करता है जिसकी वजह से पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसी दिक्कतें भी कम होती हैं।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अनार के नियमित सेवन से दिमाग तेज होता है। अल्जाइमर (Alzheimer), यानि भूलने की बीमारी में यादाश्त को बढ़ाने में भी अनार का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है।

    अनार दाना या अनार का जूस कभी भी रात को खाना चाहिए, क्योंकि रात के वक्त हमारा मेटाबॉलिज्म काफी धीमा हो सकता है। अनार में मौजूद फाइबर आपके पेट के लिए रात को पचा पाना मुश्किल हो जाता है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद शुगर रात के वक्त अच्छी तरह से रिएक्ट नहीं हो पाती, जो शरीर द्वारा फैट में बदल सकती है।