हेल्थ के लिए बड़ा ही फायदेमंद है यह रसीला फल, जानिए इसके लाजवाब फ़ायदे

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: मौसंबी (Mosambi) एक ऐसा फल होता है, जिसका जूस और फ्रूट दोनों ही लाजवाब होता है। गर्मियों के मौसम में मौसंबी का सेवन सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है। इसका फल खट्टा-मीठा तो होता ही है, साथ ही ये बेहद रसीला भी होता है। मौसंबी में सिर्फ विटामिन C ही नहीं बल्कि विटामिन- A, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी-अल्सर जैसे कई गुण हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते है। तो आइए जानें मौसंबी के सेवन से होने वाले फायदे-

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अक्सर लोगों में त्वचा को लेकर कई परेशानियां होती है, जो आए दिन परेशान करती है। मौसंबी में सिट्रिक एसिड होता है, जो रक्त को साफ रखने में मदद करता है। साथ ही इसके नियमित उपयोग से चेहरे से कील, मुहांसे दूर होते हैं और आपकी स्किन चमकदार बनती है।

 मौसम के परिवर्तन के कारण अक्सर लोगों को सर्दी-जुकाम या एलर्जी जैसी समस्याएं होने लगती है। अगर मौसंबी का सेवन करते हैं, तो आप सर्दी-जुकाम जैसी परेशानी से बच सकते है।

मौसंबी कई गुणों से भरपूर होता है। इसमें लिमोनोइड्स भी होता है, जो शक्कर (ग्लूकोस) से क्रिया कर के आसानी से पचने वाले रस में परिवर्तित हो जाता है। साथ ही कई तरीकों के कैंसर से लड़ने में भी मदद करता है।

मौसंबी में एसिड होता है, जो दोषी टोक्सिन को बढ़ने नहीं देता। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर कब्ज की शिकायत को दूर करता है। इसलिए कब्ज में मौसंबी खाने की सलाह दी जाती है।

मौसंबी में विटामिन-C भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो सूजन को कम करने में मदद करती है। इसलिए यह पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटॉइड गठिया के लक्षणों के उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह कैल्शियम के अवशोषण को भी बढ़ाता है और हड्डी के निर्माण के लिए कोशिका को उत्तेजित करता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मौसंबी का रस एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुणों का एक पावर हाउस होने के कारण यह आंखों के कई तरह के संक्रमण और मोतियाबिंद, ग्लूकोमा जैसी बीमारियों के इलाज और रोकथाम में अत्यधिक प्रभावी है। ऐसे में इसका सेवन करना आंखों के लिए किसी दवा से कम नहीं है।