वजन कम करने के लिए प्रोटीन से भरपूर है ‘यह’ दाल, रोज़ खाएं एक कटोरी, दूर रखें ये बीमारी

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ये तो सभी जानते हैं कि, दाल खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अगर हम अरहर की दाल (Arhar Dal) की बात करते हैं, तो ‘अरहर की दाल’ सबसे लोकप्रिय दाल मानी जाती है। क्योंकि, वजन घटाने (weight loss) सहित स्वास्थ्य-लाभ गुणों से भरपूर है।

    कई लोग ‘अरहर’ दाल को ‘तुअर’ की दाल भी कहते हैं। इस दाल को अक्सर चावल के साथ परोसा जाता है। हालांकि, रोटी के साथ तुअर की गाढ़ी दाल का ज़ायका ही कुछ और है। शाकाहारियों के लिए यह स्पेशल दाल, प्रोटीन और हेल्दी कार्ब्स का एक बड़ा सोर्स है।

    प्रोटीन हमारे हेल्थ के लिए आवश्यक है। क्योंकि, हमारे शरीर को टिश्यू के निर्माण और मरम्मत के लिए इसकी आवश्यकता होती है। आइए जानें ‘अरहर की दाल’ से होने वाले फायदे –

    डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, अरहर की दाल में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी मदद से हाई ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है। यदि आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, तो आपका हृदय रोगों का खतरा भी हो सकता है। इसलिए अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप अरहर दाल जरूर खाएं।

    अरहर दाल फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत है, जो पाचन तंत्र (Digestive system) को बढ़ाने में योगदान देती है। फाइबर, मल (stool) को ऊपर उठाने में एक उठाने में एक अहम रोल निभाता है। साथ ही कब्ज और ब्लोटिंग को कम करने में मदद करता है।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, प्रेग्नेंट महिलाएं भी अरहर दाल का सेवन कर सकती हैं। दरअसल अरहर दाल में फोलिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बच्चे के विकास के लिए काफी अहम होता है। ऐसे में आप अपनी स्थिति के अनुसार, डॉक्टर की सलाह पर अरहर दाल का सेवन कर सकते हैं।

    अरहर दाल का सेवन शरीर को स्वस्थ रखने के साथ शरीर को रोगों से दूर रखने में मदद कर सकता है। दरअसल, तुअर की दाल में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी (Immunomodulatory) गुण पाए जाते हैं। यह गुण शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में और रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में मदद कर सकता है।