सर्दी में सेहतमंद रखती है यह ख़ास गाजर, जानें इसके अनमोल फायदे

    Loading

    -सीमा कुमारी 

    लाल गाजर के बारे में सभी जानते हैं। लेकिन ‘काली गाजर’ के बारे में शायद ही कम लोगों को पता होता है। लाल गाजर सेहत के लिए जितनी फायदेमंद है उतनी ही काली गाजर भी सेहत के लिए फायदेमंद है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, काली गाजर में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन A, विटामिन-C , मैंगनीज, विटामिन-B जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में सहायक होते हैं। सर्दियों में ‘काली गाजर’ का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आइए जानें सर्दी में काली गाजर किस तरह हमें बीमारियों से बचाती है।

    डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, पाचन-तंत्र को मजबूत बनाए रखने के लिए डाइट में काली गाजर को अवश्य शामिल करें। काली गाजर का सेवन करने से पाचन तंत्र सही तरह से काम करता है। काली गाजर का सेवन करने से कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

    काली गाजर ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है। विशेषज्ञों के मुताबिक काली गाजर का जूस पीने से ब्लड प्रेशर और शुगर कंट्रोल रहती है।

    काली गाजर का सेवन शरीर में इम्यूनिटी को बूस्ट करती है। काली गाजर में बैक्टीरिया और वायरस दोनों को खत्म करने की क्षमता होती है। यह कोल्ड एंड फ्लू से भी बचाती है। इसमें विटामिन सी मौजूद होता है जो खून में श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या में इजाफा करता है। इसके कारण शरीर में बाहरी संक्रमण या बीमारी से रक्षा होती है।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, काली गाजर में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में सहायक होते हैं। काली गाजर का सेवन करने से आप कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं।

    ऑरेंज गाजर की तरह काली गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन-A पाया जाता है। विटामिन-A आंखों की रोशनी बढ़ाता है। इसमें भी बीटा कैरोटीन होता है, जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद है। इसके नियमित सेवन से चश्मे का नंबर कम हो सकता और आंखों की रोशनी बढ़ सकती है।