File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हम में से ऐसे कई लोग हैं जो दुबलेपन से परेशान हैं। और वजन बढ़ाने के लिए आए दिन जद्दोजहद करते रहते हैं। कोई कहता है ये खाओ, वो खाओ, खाना शरीर में नहीं लग रहा या खुश होकर खाओ वगैरह वगैरह. असल में सही पोषक तत्वों को खाने पर ही शरीर की वृद्धि और विकास होता है। आप भी अगर अपने वजन को बढ़ाने की कोशिश में लगे हैं तो दूध में कुछ जरूरी चीजें मिलाकर पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसे में आइए जानें  उन चीजों के बारे में –

    डाइट एक्सपर्ट्स के अनुसार, दूध (Milk), खजूर (Date) और अंजीर (Anjeer) तीनों ही न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते है। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन समेत कई मिनरल्स पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए फायदेमंद है। दूध बॉडी को एनर्जी भी देता है और उसमें मौजूद फैट वजन बढ़ाता है।

    अंजीर में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते है। दूध में उबला खजूर भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अगर दूध में अंजीर और खजूर डाल कर पिए जाएं तो दूध की शक्ति तीन गुना बढ़ जाती है। ऐसे दूध से अच्छी मात्रा में एनर्जी मिलती है और शरीर में कैलोरीज की भी पूर्ति हो जाती है।

    शहद दूध के साथ मिलाकर पीना सेहत पर अच्छा असर दिखाता है। सुबह या शाम इसका सेवन किया जा सकता है। दूध में शहद डालकर पीने पर यह शरीर को स्वस्थ भी रखता है और पतलापन दूर भी करता है। इसके अलावा, दूध में केला डालकर पीने से भी दुबलेपन से छुटकारा मिल सकती है।