File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    बारिश के मौसम में सर्दी, खांसी और बुखार आदि एक आम समस्या है। इस मौसम में कई तरह के बैक्टीरिया और वायरस एक्टिव हो जाते हैं, जो वायरल बुखार (Viral fever) का कारण बन सकते हैं।

    हालांकि, जब हमारा शरीर किसी वायरल इन्फेक्शन से लड़ रहा होता है, तो शरीर का तापमान बढ़ने लगता है और हम इस तरह के लक्षणों का अनुभव करते हैं।

    इसे कुछ घरेलू उपायों से ठीक कर सकते हैं। हालांकि अगर बुखार किसी बीमारी या वायरस की वजह से है, तो आपको डॉक्टर की ही सलाह लेनी चाहिए।  इससे कई बार शरीर में कमजोरी भी बढ़ जाती है। बुखार आने पर शरीर का तापमान बढ़ जाता है। ऐसे में बुखार से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। ध्यान रखें अगर इन उपायों से 1-2 दिन में बुखार से आराम नहीं मिलता है, तो आपको बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। आइए जानें उन घरेलू नुस्खों के बारे में-

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, बुखार को कम करने का सबसे अच्छा तरीका खूब पानी पीएं। ज्यादा मात्रा में पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स निकल जाते हैं, जिससे डिटॉक्स के साथ इन्फेक्शन भी निकल जाता है। बुखार में शरीर ज़्यादा गर्म हो जाता है, जिससे पसीना आता है ताकि शरीर ठंडा हो। लेकिन पसीना आपके शरीर में पानी की कमी भी कर सकता है। इसलिए पानी खूब पीएं।

    अदरक में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण इसका सेवन बुखार को कम करने में सहायक है। अदरक का पेस्ट को शहद में मिलाकर खाने से बुखार, खांसी और शरीर के दर्द की समस्या में जल्दी राहत मिलती है। इस मिश्रण का दिन भर में 2 से 3 बार सेवन किया जा सकता अदरक बंद गले और सर्दी जुकाम में भी राहत पहुंचाने का काम करता हैं।

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ठंडे पानी में कपड़े को डुबोकर माथे पर रखने से बुखार जल्दी उतरता है। यह नुस्खा काफी पुराना है, जिसे आमतौर पर खूब उपयोग किया जाता है। माथे या फिर गर्दन पर पर ठंडा, गीला या फिर स्पॉन्ज रखने से बुखार तेज़ी से उतरता है। आप गीले ठंडे कपड़े को आप तलवों, माथे, बगल, हथेलियों और गर्दन पर रख सकते हैं, क्योंकि यह हिस्से ज़्यादा गर्म हो जाते हैं।

    बुखार में तुलसी का सेवन करके बुखार को कम किया जा सकता है। तुलसी कई समस्याओं से बचाने में सहायक है। बुखार में तुलसी की पत्तियों को आसानी से चबा कर खा सकते हैं या पानी में 7 से 8 तुलसी की पत्तियों को उबाल कर ठंडा करके पी सकते हैं। तुलसी की पत्तियों के साथ लौंग को भी पानी में डाला जा सकता है। दोनों चीजें शरीर में इंफेक्शन होने से रोकती हैं।

    इस सामान्य घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप मौसमी बुखार से राहत पा सकते हैं।