नन्हें बच्चों को गैस से छुटकारा दिलाने के लिए आज़माएं ये घरेलू नुस्खे

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: कई बार बच्चा अचानक से बहुत रोने लगता हैं। समझ नहीं आता कि ऐसा क्यों हो रहा हैं। बच्चा भी कुछ बोल नहीं पाता तो ये समझना और भी मुश्किल हो जाता हैं। कई बार पैरेंट्स इसे लेकर घबरा जाते हैं। पेट में दर्द और गैस शिशु को कई कारण से हो सकती है। दूध पीते समय शिशु के पेट में हवा जाने के कारण या फिर ज्यादा मात्रा में दूध पीने से उन्हें यह समस्या हो सकती है। ऐसे में इसके कारण बच्चे बहुत ही परेशान हो जाते हैं। ऐसे कुछ घरेलू उपाय को अपनाकर आप शिशु के पेट में बनने वाली गैस की समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं। तो आइए जानें इन घरेलू उपाय के बारे में-

जानकारों के मुताबिक,कई बार शिशु को यदि गैस पास न हो तो भी वह रोने लगते हैं। ऐसे में इस समस्या से उन्हें बचाने के लिए शिशु को पीठ के बल लिटा दें इसके बाद उनके घुटनों को मोड़ते हुए पैरों को उठाएं। इसके बाद उनके पैरों को ऐसे मूव करवाएं जैसे वह साइकिल चला रहे हैं। पैरों को ऐसे चलाने से बच्चों के पेट में फंसी गैस आसानी से बाहर निकलेगी और उन्हें आराम मिलेगा।

शिशु को पेट में दर्द और गैस की समस्या होने पर हींग का इस्तेमाल करें। घर में दादी-नानी बच्चे को गैस होने पर नाभि के ऊपर हींग का पानी मलती हैं। इससे गैस से रिलीफ मिल सकता है। शिशु के पेट के ऊपर हींग का गाढ़ा पेस्ट बनाकर लगा दें और नाभि के आस पास भी लगा दें। इससे गैस पास हो जाएगी और बच्चे को आराम मिलेगा।

शिशु को यदि पेट में बहुत दर्द हो रहा है तो आप सरसों के तेल से उसकी मालिश करें। सरसों के तेल को हल्का गर्म करके उसकी नाभि के आस-पास लगाएं। इस तरह दर्द से उन्हें काफी आराम मिलेगा।