File Photo
File Photo

    एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक से भरपूर ‘हल्दी’ का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, इस वजह से हमारे बड़े-बुजुर्ग हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते रहते हैं। उनका मानना है, कि हल्‍दी दूध (Turmeric Milk) पीने से सर्दी-जुकाम दूर होता है, साथ ही पुराने से पुराना दर्द भी दूर हो जाता है। ऐसे में इसका सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। लेकिन, क्या आपको पता है कि हल्दी वाला दूध सभी लोगों को फायदा नहीं करता है। इसके कई कारण हैं।

    दरअसल, हल्दी की तासीर गर्म होती है, जिससे हल्दी वाला दूध भी काफी गर्म हो जाता है। इसलिए जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। उन्हें हल्दी वाला दूध भूलकर भी नहीं पीना चाहिए। आइए जानें किन-किन लोगों को हल्दी का दूध नहीं पीना चाहिए ?

    •  हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है, उन लोगों को हल्दी दूध नुकसान पुहंचा सकता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन नाम का तत्व होता है, जो ब्लड शुगर को प्रभावित करता है। ऐसे में इसका सेवन सेहत के लिए सही नहीं है।
    • कहते हैं कि, जिन लोगों को लिवर से जुड़ी कोई भी बीमारी हो, उन लोगों को हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए। ऐसा इसलिए, क्योंकि अगर आप हल्दी वाला दूध पीते हैं तो आपकी बीमारी और भी बढ़ सकती है। ऐसे में इसके सेवन से बचना चाहिए।
    • एक्सपर्ट्स  के  मुताबिक, जिन लोगों का हाल ही में किसी भी तरह का ऑपरेशन हो चुका हो, या होने वाला हो, उनको हल्दी दूध नहीं पीना चाहिए। दरअसल, हल्दी खून को पतला करने का काम करती है और इसके सेवन से खून का बहाव बढ़ सकता है, इसलिए हल्दी वाला दूध का सेवन ऐसे लोगों को गलती से भी नहीं करना चाहिए।
    •  अगर किसी को ब्लीडिंग प्रॉब्लम है, तो हल्दी वाला दूध आपको नुकसान पहुंचा सकता है। ये ब्लड क्लॉटिंग की प्रक्रिया को कम कर देता है, जिससे ब्लीडिंग की समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है। ऐसे में इसके सेवन से बचना चाहिए।

    – सीमा कुमारी