मुंह के दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए इस पत्ते का करें उपयोग, और भी हैं कारगर नुस्खें

    Loading

    -सीमा कुमारी

    भले ही आपने महंगे और अच्छे कपड़े पहन हुए हों और मेकअप भी परफेक्ट हो, लेकिन मुंह की दुर्गंध आपकी इस अच्छी-खासी इमेज को मिनटों में बर्बाद कर सकती है।

    अगर आपके मुंह से बदबू आ रही है, तो न कोई आपके साथ बैठना पसंद करेगा, और न ही बात करना। ऐसी स्थिति में आपका आत्मविश्वास भी डगमगा जाता है। दूषित खानपान और दांतों की सफाई अच्छी तरह नहीं करने की वजह से अक्सर लोगों को सांसों से बदबू आने की समस्या हो जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इससे निजात पा सकते हैं। आइए जानें इस बारे में –

    जानकारों के अनुसार,जिन लोगों के मुंह से हर समय बदबू आती रहती है उनके लिए पीपल का पेड़ रामबाण साबित हो सकता है। मुंह की बदबू दूर करने के लिए सुबह उठते ही पीपल के पत्ते चबाने से मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है। अगर पीपल की डंडी मिल सकती है तो ये और भी फायदेमंद है। इससे दातुन करने से मुंह की बदबू तो दूर होती है साथ ही दांत भी साफ होते हैं। इसके अलावा पीपल की नई कलियों को पानी में उबालकर सुबह शाम 8 से 10 बार कुल्ला करने से दांतों के बीच में फंसे सभी बैक्टीरिया का खात्मा होता है।

    अनार के छिलके को पानी में उबालकर उस पानी से कुल्ला करने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है।

    दालचीनी सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है। दालचीनी में सिनेमिक एल्डिहाइड नामक तत्व मुंह की बदबू को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप दालचीनी की चाय या दालचीनी पाउडर के पानी से कुल्ला करें।

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, तुलसी की पत्ती चबाने से भी मुंह की बदबू दूर हो जाती है। साथ ही मुंह में अगर कोई घाव है तो तुलसी उसके लिए भी फायदेमंद है।  

    आजकल मार्केट में कई तरह के माउथवॉश उपलब्ध हैं जो मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं। लेकिन माउथवॉश का यूज रोजाना न करें। इसमें मौजूद क्लोरहेक्सिडिन का लंबे समय तक प्रयोग दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है।

    अमरूद की कोमल पत्तियों को चबाने से भी मुंह की दुर्गंध पलभर में दूर हो जाती है।