सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, ‘तोरई’, डाइट में जरूर करें शामिल

    -सीमा कुमारी

    गर्मी के मौसम में खानपान का विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है, क्योंकि जरा सी भी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है। ऐसे में गर्मियों में हरी सब्जियों का सेवन करना बेहद जरूरी हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी हरी सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। ज्यादातर उन सब्जियों को खाने की सलाह देते हैं, जिनमें पानी बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है। 

    जैसे -तोरई, तोरई स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होती है। इसमें एनाल्जेसिक, एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्निशियम,मैग्नीज खनीज, विटामिन-ए, बी, सी और आयोडीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। तो आइए जानें इसके सेवन से होने वाले फायदे के बारे में-

    हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक,आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तोरई का सेवन कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाले राइबोफ्लेवीन, जिंक, कॉपर, आयरन, मैग्निशियम, थियामिन आपकी इम्यूनिटी पॉवर को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं।

    तोरई में पाए जाने वाला विटामिन-सी, फोलेट और बीटा कैरीटिन कैंसर जैसी बीमारियों को बढ़ने से रोकते हैं। इसका सेवन करने से आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से दूर रहेंगे। इसके अलावा, आप हेल्दी त्वचा के लिए भी तोरई को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण दाने, मुहांस, बेजान त्वचा जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, यदि आपको शुगर की बीमारी है तो आपको डाइट में तोरई की सब्जी जरूर शामिल करनी चाहिए। यह आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करती है। इसमें पेप्टाइड और एल्कलाइड पाए जाते हैं जो आपके शरीर में इंसुलिन के लेवल को कंट्रोल में रखते हैं। इसके अलावा, आप हेल्दी त्वचा के लिए भी तोरई को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण दाने, मुहांस, बेजान त्वचा जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

    तोरई में एनाल्जेसिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, यह गुण सिर दर्द कम करने में मदद करते हैं। आप सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए तोरई का सेवन कर सकते हैं।