Ischemic Stroke, Health News
इस्केमिक स्ट्रोक (डिजाइन फोटो)

Loading

नवभारत डिजिटल डेस्क: हाल ही में बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती ( Actor Mithun Chakraborty)एक गंभीर बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती हुए थे। जिसमें इलाज के बाद एक्टर को राहत मिली है वहीं पर इस बीमारी को लेकर जानकारी रखना जरूरी है। ये बीमारी मस्तिष्क से जुड़ी इस्केमिक सेरेब्रोवास्कुलर एक्सीडेंट (स्ट्रोक) (Ischemic Stroke) है। इसका पता मरीज को ऑक्सीजन युक्त ब्लड को मस्तिष्क तक ले जाने वाली धमनियों में ब्लॉकेज होने पर स्ट्रोक होने पर पता चलता है।

जानिए Ischemic Stroke बीमारी के बारे में 

इस बीमारी इस्केमिक स्ट्रोक की बात की जाए तो, यह ऐसी बीमारी है जिसमें पीड़ित व्यक्ति के ब्रेन में ब्लड का सर्कुलेशन कम होने लगता है जिससे पीड़ित के ब्रेन में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है। इस स्थिति में मरीज को स्ट्रोक आता है अगर व्यक्ति को सही समय पर इलाज नहीं मिले तो उसके ब्रेन की नसों को नुकसान पहुंचता है जिससे लकवा आने का खतरा होता है।

इन लक्षणों पर गौर करना जरूरी

– चेहरे, हाथ या पैरों में सुन्नता या कमजोरी

– चलने-फिरने में दिक्कत होना 

– बोलने में परेशानी या बात को समझने में कठिनाई

– बिना वजह सिरदर्द

– आंखों से ठीक से दिखाई न देना

क्या होते है बीमारी के कारण और कैसे करें उपचार

यहां पर इस्केमिक स्ट्रोक बीमारी के बढ़ने का कारण हाइपरटेंशन, स्मोकिंग, शुगर, जैसी समस्या होती है। इससे बचने के लिए आपको रोकथाम करना जरूरी होता है। 

1- स्मोकिंग और एल्कोहल को जिंदगी से ना करें।

2- रोजाना की डाइट हेल्दी रखें और वजन को नियंत्रित करना सीखें।

3- नियमित रूप से आदत में एक्सरसाइज को अपना लें। 

4- अगर आप ब्लड प्रेशर और शुगर के मरीज हैं तो इन बीमारी में खानपान और जांच, दवाईयों की जानकारी और नियंत्रण करना जरूरी है।