File Photo
File Photo

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: बारिश के मौसम में उमस और चिपचिपी गर्मी की वजह से शायद ही कोई व्यक्ति हो, जो घमौरियों से परेशान न हो। घमौरियां (Prickly Heat) एक तरह की स्किन रैश होती है जो खासतौर पर ह्यूमिड वेदर वाली जगहों पर रहने वाले लोगों को अधिक परेशान करती हैं। अगर आप भी घमौरियों से परेशान रहते हैं, तो कुछ घरेलू उपायों को आजमाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं। आइए जानें –

    जानकारों के अनुसार, बर्फ की ठंडक त्वचा की गर्मी और खुजली को शांत करेगी। एक कॉटन के कपड़े में 2-3 आइस क्यूब लेकर उसे घमौरी वाली जगह पर लगाएं। आप चाहें तो पानी में बर्फ डालकर उसे पिघलने दें और फिर उसमें कपड़ा भिगोकर प्रभावित क्षेत्र की सेंकाई करें अगर आप नीम की पत्तियों को एक लीटर पानी में उबाल लें और इस पानी से रोज नहाएं तो इससे घमौरियां दूर हो सकती हैं।

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग लंबे समय से घमौरियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह बंद पोर्स को खोलती है और स्किेन को रिफ्रेश करती है। इसे लगाने के लिए इसको गुलाब जल में मिक्सो करें। फिर प्रभावित जगह पर लगा कर 20 मिनट छोड़ दें। इसे रोज लगाएं और जब फर्क दिखाई पड़ने लगे तो एक दिन छोड़ कर लगाएं।

    घमौरियों से निजात पाने के लिए खीरा का भी इस्तेमाल कर सकते है। यह त्वचा को तुरंत निखारता है और ठंडक पहुंचाता है। इसके लिए आधा खीरा लेकर उसे छीलें और पतले स्लाइस काट लें। इन्हें कुछ मिनटों के लिए फ्रिज में ठंडा करें और फिर उन्हें घमौरियों पर लगाएं।आप नारियल तेल में थो़ड़ा सा कपूर मिलाएं और इस तेल से पूरे शरीर पर मालिश करें। इसके इस्‍तेमाल से घमौरियों से राहत मिल सकती है।