File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर शनिवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दक्षिण-पूर्वी एशिया क्षेत्र में स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने का आह्वान किया ताकि कैंसर के मामलों को रोका जा सके और समय रहते बीमारी का पता लगाया जा सके। डब्ल्यूएचओ ने रेफरल सेवा मुहैया कराने, देखभाल का विस्तार करने और गुणवत्तापूर्ण कैंसर सेवा तक पहुंच के अंतर को भी पाटने पर जोर दिया।

    वैश्विक स्वास्थ्य निकाय की दक्षिण-पूर्वी एशिया क्षेत्र की निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि कैंसर वैश्विक स्तर पर दूसरी बीमारी है जिससे सबसे अधिक मौत होती हैं और एक आकलन के मुताबिक वर्ष 2020 में करीब 99 लाख लोगों ने कैंसर से जान गंवाई। उन्होंने बताया कि वर्ष 2010 से 2019 के बीच कैंसर के मरीजों की संख्या में 26 प्रतिशत की वृद्धि हुई जबकि इस बीमारी से जान गंवाने वालों की संख्या में 21 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

    सिंह ने कहा कि एक आकलन के मुताबिक दुनिया में कैंसर से होने वाली कुल मौतों में एक तिहाई मौतों का कारण तंबाकू का इस्तेमाल, अधिक वजन, शराब का इस्तेमाल, फल एवं सब्जियों का कम सेवन और शरीरिक गतिविधि की कमी है। उन्होंने कहा, ‘‘डब्ल्यूएचओ, दक्षिण-पूर्वी एशिया क्षेत्र का आकलन है कि वर्ष 2020 में करीब 23 लाख लोग कैंसर के शिकार हुए अैर 14 लाख लोगों की इस बीमारी से मौत हुई।” सिंह ने कहा, ‘‘आकलन के मुताबिक क्षेत्र में गैर संचारी बीमारियों से समय पूर्व होने वाली मौतों में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी कैंसर की है जिसका हर साल का आंकड़ा करीब 47 लाख का है।”

    उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 में फेफड़े, स्तन और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर से चार लाख लोगों की मौत हुई। सिंह ने कहा कि कैंसर से पीड़ित होने वाले करीब दो तिहाई लोगों की मौत हो जाती है जो तत्काल समय रहते जांच और इलाज की आवश्यकता को रेखांकित करता है। डब्ल्यूएचओ की क्षेत्रीय निदेशक ने कहा कि वर्ष 2014 से कैंसर की बीमारी की रोकथाम, पहचान, इलाज और नियंत्रण करने के कार्यों में तेजी आई है और सर्वाइकल कैंसर को समाप्त करने पर ध्यान बढ़ा है।

    उन्होंने एचपीवी टीके को नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने पर जोर दिया जिसके तहत कम से कम 90 प्रतिशत युवा लड़कियों को शामिल किया जाए। सिंह ने कहा, ‘‘विश्व कैंसर दिवस पर डब्ल्यूएचओ क्षेत्र के सभी देशों को कैंसर की रोकथाम, इसका पता लगाने, इलाज और नियंत्रण करने एवं गुणवत्तापूर्ण कैंसर सेवा सभी के लिए तथा सभी जगह सुलभ कराने में हर तरह के सहयोग देने की प्रतिबद्धता को दोहराता है।” (एजेंसी)