File Photo
File Photo

    Loading

    सीमा कुमारी

    बारिश के मौसम में बालों का झड़ना आम समस्या है। क्योंकि, इस मौसम में ह्यूमिडिटी और पसीने की वजह से तेजी से बाल झड़ते हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर बालों का झड़ना कम कर सकते हैं। आइए जानें उन टिप्स के बारे में –

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बालों के झड़ने और सफेद होने की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज के रस का जरूर इस्तेमाल करें। प्याज का रस लगाने से बाल स्वस्थ बनते हैं। इससे हेयर फॉल की समस्या दूर होती है।

    बालों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में आंवला जरूर शामिल करें। विटामिन-C से भरपूर आंवला खाने से बाल तेजी से बढ़ते हैं और बालों की समस्या दूर होती है। ऐसे में बालों को हेल्दी रखने के लिए आंवला का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

    रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। ऐसे में बालों में एलोवेरा जेल लगाएं। इससे हेयर ग्रोथ होगी और बालों का झड़ना भी कम होगा। इससे बालों का pH लेवल भी ठीक रहता है।

    बालों के टूटने की समस्या कम करने के लिए मेथी का इस्तेमाल करें। आप मेथी वाला तेल या फिर मेथी से बना हेयर पैक लगाएं। इससे बालों की रीग्रोथ होगी। मेथी में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है जो बालों के लिए अच्छा है।