Valentine Day shopping
Valentine Day shopping

    Loading

    लंदन: कुछ प्रेमी युगलों के लिए वैलेंटाइन डे संकट का समय होता है। शोध से पता चला है कि रोमांटिक संबंधों के साल के किसी अन्य समय की तुलना में 14 फरवरी को या उसके आसपास खत्म होने की संभावना अधिक होती है। यही वजह है कि ब्रिटेन में अगले कुछ दिनों में कार्ड, चॉकलेट और आभूषणों पर तकरीबन एक अरब पाउंड तक खर्च किए जाने की उम्मीद है।

    असल बात यह है कि इस दिन का इतना व्यावसायीकरण हो चुका है कि यह भी एक वास्तविक बदलाव हो सकता है। कुछ लोग इसे प्यार का इजहार करने का दिन मान सकते हैं जबकि कुछ अन्य लोगों के लिए 14 फरवरी नफरत और अचानक बदलाव का दिन हो सकता है। यदि आप इस वार्षिक उत्सव में भाग लेना चुनते हैं तो वैलेंटाइन डे के लिए सही उपहार पर फैसला लेना भ्रमित करने वाला हो सकता है।

    चॉकलेट का डिब्बा क्या दर्शाता है? 

    प्यार का सही स्तर दर्शाने के लिए कितने गुलाब के फूल होने चाहिए? यह महसूस करने कि वे उस व्यक्ति के लिए कुछ खरीदना चाहते हैं जिसे वे प्यार करते हैं, इसके बजाय वे परंपरा और अपेक्षा के बोझ में कुछ खरीदने के लिए बाध्य महसूस करते हैं। एक अनुसंधान के अनुसार, कई लोगों खासतौर से पुरुषों के लिए खरीदारी करना चलन हो गया है।

    ऐसे में कोई व्यक्ति दुकान में जाता, कुछ उठाता है और 30 सेकंड में भी कम समय में पैसे देने के लिए तैयार हो जाता है। इस बीच, ऐसा दावा किया गया है कि महिलाओं खासतौर से 20 साल के आसपास की युवतियों को उम्मीदें ज्यादा होती है कि उन्हें वैलेंटाइन उपहार के तौर पर कुछ मिलना चाहिए। लंबे समय तक रिश्ते में रहने वाली महिलाएं साल दर साल महंगा उपहार मिलने की उम्मीद करती है।

    प्यार खरीदा नहीं जा सकता 

    इस दबाव को कम करने के लिए अधिक निजी रुख पर विचार करना चाहिए। उदाहरण के लिए ब्रांडेड सामान देना प्यार के संदेश के बजाय व्यावसायिक उपहार ज्यादा लगता है। अगर आप गिफ्ट कार्ड देना चाहते हैं तो व्यापक रुख अपनाए। जाहिर तौर पर प्रेम की अभिव्यक्ति के लिए पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। 3,000 जोड़ों पर किए गए एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि जो लोग सगाई की अंगूठियों और शादियों पर ज्यादा खर्च करते हैं उनके बीच जल्दी रिश्ता खत्म हो जाता है।

    शोध से पता चलता है कि असल खुशी उन लोगों के साथ वक्त बिताने से आती है जिन्हें आप प्यार करते हैं। इसलिए वैलेंटाइन डे के लिए सबसे अच्छी चीज संभवत: महंगे उपहारों पर पैसा खर्च न करके एक-दूसरे के साथ वक्त बिताना हो सकता है। कुछ ऐसा करने की कोशिश करिए जिससे अच्छी यादें बनें।