जानें क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय बॉस दिवस और इसका इतिहास

    Loading

    नई दिल्ली : हर साल 16 अक्टूबर को राष्ट्रीय बॉस दिवस (National Boss Day) मनाया जाता है। इस दिन व्यक्ति अपने वर्क लाइफ में अपने बॉस और सीनियर्स के योगदान के प्रति आभार और सम्मान व्यक्त करता है। आज राष्ट्रीय बॉस दिवस के अवसर पर हम आपको इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे है। आईये जानते है….. 

    राष्ट्रीय बॉस दिवस का उद्देश्य   

    दरअसल संयुक्त राज्य अमेरिका (Unites States of America) में हर साल बॉस के सम्मान में तमाम कर्मचारियों द्वारा नेशनल बॉस डे मनाया जाता है। यह वह खास दिन है, जब कर्मचारी अपने-अपने तरीके से बॉस और सीनियर्स के प्रति अपना प्यार व सम्मान जाहिर करते हैं।

    इस तरह करते है सेलिब्रेट

    कुछ लोग इस दिवस को अपने बॉस के लिए यादगार बनाने के लिए सरप्राइज प्लान करते हैं तो कुछ लोग तोहफों का सहारा लेते हैं, जबकि कुछ ग्रीटिंग कार्ड्स और फूलों के गुलदस्तों के जरिए अपने बॉस का आभार जताते हैं। 

    बॉस डे पर अपने बॉस या सीनियर्स के प्रति आभार प्रकट करने के लिए कई लोग इंटरनेट पर शुभकामना संदेश तलाशने लगते हैं। सोशल मीडिया के दौर में गिफ्ट और सरप्राइज के अलावा आप नेशनल बॉस डे के इन आकर्षक इमेजेस, एचडी वॉलपेपर्स, वॉट्सऐप स्टिकर्स, जीआईएफ ग्रीटिंग्स, फोटो विशेज, फेसबुक मैसेजेस के जरिए अपने बॉस और सीनियर्स को शुभकामनाएं देकर, उन्हें स्पेशल फील करा सकते हैं। 

    राष्ट्रीय बॉस दिवस का इतिहास 

    पेट्रीसिया बेज़ हारोस्की ने 1958 में यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ “नेशनल बॉस डे” पंजीकृत किया। वह उस समय अपने पिता के लिए इलिनोइस के डियरफील्ड में स्टेट फार्म इंश्योरेंस कंपनी के सचिव के रूप में काम कर रही थीं और 16 अक्टूबर को चुना, जो उनके पिता का था। जन्मदिन।

    कार्यस्थल में एक विशेष दिन को नामित करने का उद्देश्य अपने मालिकों के लिए सराहना दिखाना है जो उन्हें लगा कि वे योग्य हैं। यह प्रबंधकों और उनके कर्मचारियों के बीच अंतर-कार्यालय संबंधों को बेहतर बनाने का प्रयास करने की एक रणनीति भी थी।

    हारोस्की का मानना था कि युवा कर्मचारी कभी-कभी कड़ी मेहनत और समर्पण को नहीं समझते थे जो उनके पर्यवेक्षकों ने अपने काम में लगाए थे और जिन चुनौतियों का उन्होंने सामना किया था। चार साल बाद, 1962 में, इलिनोइस के गवर्नर ओटो केर्नर ने हारोस्की के पंजीकरण का समर्थन किया और आधिकारिक तौर पर इस दिन की घोषणा की।