moths-eating-your-clothes-its-actually-their-hungry-little-caterpillars-heres-how-to-get-rid-of-them

कपड़ों के पतंगों की विकासवादी उत्पत्ति बहुत समय पहले अन्य सभी पतंगों के 98% से अलग हो गई थी, इसलिए ये पतंगे कुछ चीजें अन्य पतंगों से कुछ अलग तरीके से करते हैं।

    यिंग लू, ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी और एंड्रियास ज़्विक मॉलिक्यूलर सिस्टमैटिस्ट, सीएसआईआरओ कैनबरा, (द कन्वरसेशन) क्या आपने लॉकडाउन के बाद बहुत दिन से बंद पड़ी अपनी कपड़ों की अलमारी को खोला है और यह देखकर हैरान हैं कि आपके गर्मी के कीमती और सुंदर कपड़ों में छेद हो चुके हैं? आप शायद इसके लिए कपड़ों में लगने वाले कीड़ों को दोष दे रहे हैं लेकिन असली अपराधी लार्वा (कैटरपिलर) हैं। लेकिन ये कीड़े कौन हैं? तथ्य यह है कि वे आपके कीमती कपड़े, रेशे और धागे खाते हैं, वास्तव में यह एक दिलचस्प और – पतंगों के लिए – असामान्य जीव विज्ञान को दर्शाता है। एक पुराना दुश्मन

    ग्रीक और रोमन साहित्य में कपड़ों के पतंगों के शुरुआती संदर्भों से पता चलता है कि मनुष्य हजारों सालों से कपड़े के पतंगों से जूझ रहे हैं। कपड़े के पतंगे कीटों (टिनिडे) के एक प्राचीन वंश का हिस्सा हैं और इन्होंने इस तरह कुछ विचित्र व्यवहार और अनुकूलन को संरक्षित किया है जिसके कारण कुछ प्रजातियां कीट बन गई हैं। ऑस्ट्रेलिया में कपड़े के पतंगे की सबसे प्रसिद्ध प्रजातियाँ हैं वेबिंग कीट (टिनोला बिसेलिएला) और केस बनाने वाले कीट (टिनिया पेलियोनेला)। कपड़े के वयस्क कीड़े का आकार 4 मिमी से 9 मिमी तक होता है – चावल के दाने के आकार के बराबर। एक बार जब लार्वा वयस्क पतंगों में बदल जाते हैं, तो वे फिर कभी नहीं खाते हैं। एक असुविधाजनक आहार

    कपड़ों के पतंगों की विकासवादी उत्पत्ति बहुत समय पहले अन्य सभी पतंगों के 98% से अलग हो गई थी, इसलिए ये पतंगे कुछ चीजें अन्य पतंगों से कुछ अलग तरीके से करते हैं। अधिकांश टाइनीड प्रजातियां “सामान्य” कैटरपिलर की तरह जीवित पौधों पर नहीं, बल्कि सड़ती हुई लकड़ी, कवक, लाइकेन, डिट्रिटस और यहां तक ​​कि गुफाओं में चमगादड़ों के मल को भी खाते हैं। तो यह आश्चर्यजनक नहीं है कि कुछ प्रजातियां प्राकृतिक रेशों में पाए जाने वाले केराटिन (एक प्रकार का प्रोटीन) को भी खाती हैं। वे फर, ऊन और रेशम जैसे जानवरों से प्राप्त वस्तुओं को खाना पसंद करते हैं। लेकिन आपकी अलमारी में सिंथेटिक या मिश्रित फाइबर भी सुरक्षित नहीं हैं। क्लॉथ मोथ लार्वा सिंथेटिक और मिश्रित रेशों से अपना पेट भरने के लिए जाने जाते हैं, विशेष रूप से वे जो पसीने या भोजन से सने होते हैं। इन कैटरपिर्स के पसंदीदा आहार का मतलब है कि कुछ प्रजातियां हमारे घरों में अवांछित कीट बन गई हैं। सभी कपड़े मोथ कीट नहीं होते हैं!

     सौभाग्य से, 2,600 से अधिक प्रजातियों वाले इस समूह की केवल कुछ प्रजातियां ही कीट हैं। ऑस्ट्रेलिया में हमारे पास क्लॉथ मोथ समूह से संबंधित पतंगों की 190 से अधिक ज्ञात प्रजातियां हैं, और ऑस्ट्रेलियाई राष्ट्रीय कीट संग्रह में स्थित कई और अनाम नमूने वैज्ञानिकों द्वारा औपचारिक रूप से उन्हें कोई नाम दिए जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। शोधकर्ता इस लेख के लेखकों सहित अपरंपरागत तरीकों से भोजन करने वाले पतंगों की विविधता और व्यवहार के बारे में अधिक समझने के लिए काम कर रहे हैं। हम में से एक (यिंग लुओ) वर्तमान में उन पतंगों का अध्ययन कर रहा है जिनके लार्वा पत्ती के बाहर की बजाय पत्ती के अंदर खाते हैं। शुक्र है, ये आपको अपने वॉर्डरोब में नहीं मिलेंगे। वे मेरे घर में क्यों हैं – और मैं उनसे कैसे छुटकारा पाऊं?

    यहां बताए गए कपड़े के पतंगे ऑस्ट्रेलिया में खूब पाए जाने वाले एक अच्छी तरह से स्थापित कीट हैं और दुर्घटनावश यहां लाए गए थे। लेकिन वे आपके घर में कैसे घुसे? अफसोस की बात है कि आप शायद अंडे या लार्वा खुद अपने घर ले आए। हो सकता है कि वे ऑप-शॉप से ​​खरीदे गए कपड़ों के एक टुकड़े में छिपे हों, किसी दोस्त से उधार लिए गए हों या किसी बड़े ब्रांड स्टोर से नये खरीदे कपड़े के साथ आए हों।

    कपड़ों के पतंगे कपड़ों के रेशों तक न पहुंच पाएं इसके सबसे अच्छे तरीकों में से एक है नियमित रूप से अपने कपड़ों की जांच करना। क्योंकि ये पतंगे कपड़े के भीतर घुसकर अंधेरे स्थानों पर खाने का आनंद लेते हैं। आप अपने कपड़ों को प्लास्टिक के थैले में पैक करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह हो सकता है कि आप अपने कपड़ों को बार बार खोलकर देख नहीं पाते हैं। इससे हो सकता है कि आप अपने कपड़ों के साथ कुछ कपड़ों में कीड़ों और लार्वा को बंद कर दें।

    यदि आप कुछ कपड़ों का उपयोग नहीं कर रहे हैं – उदाहरण के लिए सर्दियों के दौरान पैक किए गए गर्मियों के कपड़े, या कोई काम या बाहर जाने वाले कपड़े जो लॉकडाउन के दौरान अलमारी में रहे – तो यह कपड़ों के पतंगों के लार्वा के लिए बसने के लिए एकदम सही वातावरण है। एक अच्छी, अबाधित दावत। कपड़ों को समय-समय पर धोने और धूप हवा दिखाने के लिए बाहर लाएं, और जब आप ऐसा कर रहे हों तो अपनी अलमारी को भी फिर से ठीक कर सकते हैं। यदि आपके कपड़ों में पहले से ही कीड़ा लग चुका है, तो आपको अपने सभी कपड़ों को अलमारी से हटा देना चाहिए और वहां की साफ सफाई करनी चाहिए। कुछ लार्वा कालीन में भी मौजूद हो सकते हैं (यदि आपके पास है)। अलमारी में वापस रखने से पहले सभी कपड़ों को धो लें। मोथ बॉल्स के बारे में क्या?

    आधुनिक मोथबॉल एक रसायन का क्रिस्टलीकृत रूप है जिसे 1,4-डाइक्लोरोबेंजीन के रूप में जाना जाता है। समय के साथ, यह एक गैस में बदल जाता है, जो तेज गंध पैदा करता है। इनका उपयोग पतंगों को रोकने के लिए किया जाता है – लेकिन यदि आपके कपड़ों में पहले से ही कीड़े लगे हैं, तो मोथबॉल मदद नहीं करेंगे। लेकिन चिंता न करें हमने पाया है कि सावधानी पूर्वक निरीक्षण करना भी कीट पतंगों से बचने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है! (एजेंसी)