National Safety Day 2024, Lifestyle News
राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 2024 (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: जहां पर देश में सड़क दुर्घटनाओं (Road Accident) की संख्या बढ़ती जा रही है वहीं पर इसे रोकने के और सुरक्षा उपायों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 4 मार्च को राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस 2024 (National Safety Day 2024) मनाया जाता है। इस दिन के अवसर पर  विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए लोगों को सुरक्षित रहने के लिए बताया जाता है। 

क्या है इस साल की थीम 

हर साल मनाए जाने के लिए इस दिवस की थीम बदलती रहती है जहां पर इस साल 2024 में थीम  ‘ईएसजी उत्कृष्टता के लिए सुरक्षा नेतृत्व’ ( Safety Leadership for ESG Excellence) है। ईएसजी से यहां अर्थ पर्यावरण, सामाजिक और शासन (Environmental, Social and Governance) से है। वहीं पर इससे पहले के सालों में यानि 2023 में थीम ‘हमारा लक्ष्य-शून्य नुकसान’ थी। वहीं 2022 की थीम ‘राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह की विषय सुरक्षा संस्कृति के विकास के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करें’ थी। 

कब से हुई दिवस मनाने की शुरुआत

इस राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाने की खास वजह यह है कि, इसके लिए एक परिषद की स्थापना की गई थी। जहां पर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की स्थापना 4 मार्च 1972 को हुई थी। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का काम दुर्घटनाओं को रोकने के लिए लागू किए गए सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूकता फैलाना है।

जानिए क्या है दिवस मनाने का महत्व 

इस सुरक्षा सप्ताह मनाने का महत्व जरूरी है इसके बिना लोगों को सड़क दुर्घटनाओं के प्रति जागरूक नहीं किया जा सकता है। दुर्घटना कभी भी और कहीं भी हो सकती है लेकिन सावधानी अपनाकर या संभावित दुर्घटना के बारे में जानते हुए उससे बचा जा सकता है। सभी सेक्टरों में सुरक्षा को लेकर जागरूकता फैलाना और दुर्घटनाएं में कमी लाना राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस का उद्देश्य है। किसी सेक्टर में काम करने वाले नागरिकों की सुरक्षा के महत्व को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा सप्ताह मनाते हैं। इस दिवस के मौके पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते है।