एक दूसरे की भावनाओं की कद्र करने के अलावा ये बातें हैं ‘हैप्पी मैरिज’ का राज़

    Loading

    -सीमा कुमारी

    भारतीय समाज में विवाह को एक पवित्र बंधन माना जाता है। यह कहिए दो आत्माओं के मिलन का दूसरा नाम है। जन्म-जन्मांतर का अटूट रिश्ता है। यह एक ऐसी वचन बद्धता है, जिसे दो लोग एक होकर निभाते हैं। विवाह की सफलता तभी संभव है जब पति-पत्नी कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें। ऐसे में आइए जानें उन महत्वपूर्ण बातों के बारे में-

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोई भी व्यक्ति परफैक्ट नहीं होता। गलतियां सभी से होती हैं इसलिए कभी भी एक-दूसरे की गलतियों को पकड़कर न बैठें। उन्हें जहां तक हो नजरअंदाज करें। भूल कर भी पुरानी गलतियों पर टीका-टिप्पणी न करें।

    दाम्पत्य जीवन की सफलता में पति-पत्नी की एक-दूसरे पर विश्वास की भावना बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसलिए सच्चे मन से अपने साथी पर विश्वास कीजिए और विवाहेत्तर संबंधों को भूल कर भी अपने जीवन में स्थान न दीजिए क्योंकि ऐसे संबंध दाम्पत्य जीवन की पवित्रता को नष्ट करते हैं।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, सर्वप्रथम रिश्ते के प्रति सदैव सकारात्मक सोच रखें, क्योंकि सकारात्मक सोच के अभाव में आप अपने रिश्ते और प्यार को कभी सफलतापूर्वक नहीं निभा सकते हैं।

    ये सच है कि, पति-पत्नी के बीच छोटे-मोटे झगड़े होना आम बात हैं। लेकिन, इस बात का विशेष ध्यान रखें कि झगड़े के मध्य अपशब्दों का प्रयोग भूल कर भी न करें और न ही एक-दूसरे के चरित्र पर कीचड़ उछालने का प्रयास करें, क्योंकि यह बात वैवाहिक जीवन को ग्रहण लगाने में अहम भूमिका निभाती है।

    दूसरों के कारण अपने आपसी रिश्ते को कमजोर न पड़ने दें। समझदारी से काम लेते हुए विपरीत परिस्थितियों से बाहर निकलें। एक-दूसरे को सम्मान देने की भावना सुखी गृहस्थ जीवन की निशानी है।

    सफल दाम्पत्य जीवन के लिए पति-पत्नी दोनों को ही इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि उनके रिश्ते के बीच कभी उनका ईगो न आए। इसका अंकुर फूटे, इससे पूर्व ही उसे उखाड़ फैंकें।