अरेंज मैरिज के लिए हामी भरने से पहले ये 3 बातें जरूर जान लें, वैवाहिक जीवन रहेगा सुखी

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: भारत में अधिकतर लोग ‘अरेंज मैरिज’ को ही प्राथमिकता देते हैं। क्योंकि, आज भी अधिकतर जगहों में फैमिली ही अपने बच्चों के लिए रिश्ते ढूंढ़ते हैं। और, परिवारों वालों की पसंद-नापसंद के हिसाब से ही शादियां होती हैं। लेकिन, कई ऐसी छोटी-छोटी बातें भी होती हैं जिन पर ध्यान नहीं देते हैं। अरेंज मैरिज में पार्टनर के साथ खुशहाल जिंदगी चाहते हैं, तो इन विशेष बातों पर पहले ही बात कर लेना जरूरी है। आइए जानें उन बातों के बारे में-

    1. एक्सपर्ट्स के अनुसार, अरेंज मैरिज में बात आगे बढ़ाने से पहले होने वाले पार्टनर को अपने अतीत के बारे में सही जानकारी दें। जैसे कि, अगर आपकी सगाई टूटी हो या तलाक हुआ हो जैसी बातें पहले ही खुल कर कह लेना सही रहता है। अनकही बातें छोड़ देने से पति-पत्नी के बीच आगे चलकर चीजें खराब हो सकती है। हो सकता है जो राज आप बताना ना चाह रहे हों, वो शादी के बाद उन्हें किसी और से पता चल जाए। ऐसी स्थिति में रिश्ते में दरार आ सकती है।

    2. शादी से पहले जरूरी है कि, आप दोनों ही एक दूसरे की फाइनेंशियल कंपैटिबिलिटी पर बात कर लें। अगर आपको कोई भी कमी नजर आती है तो बात को आगे ना बढ़ने दें। कई मामलों में लोग फाइनेंशियल कंपैटिबिलिटी को इग्नोर कर देते हैं लेकिन फिर बाद में इसकी वजह से लड़ाई-झगड़े होने लगते हैं।

    3. ज्यादातर परिवारों में ये उम्मीद की जाती है कि शादी के बाद महिलाएं ही घर की जिम्मेदारियां निभाएंगी। जैसे कि खाना पकाना, सफाई करना और कपड़े धोने जैसे घरेलू काम। अगर आप वर्किंग वूमन हैं, तो शादी से पहले इन जिम्मेदारियों पर बात करना बुद्धिमानी होगी। आप होने वाले पार्टनर को पहले ही खुल कर बता दें कि आप किन जिम्मेदारियों को निभाना चाहती हैं और किन्हें नहीं।