File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    आमतौर पर मैरिड कपल छोटी-छोटी बातों को लेकर अक्सर नोंक-झोंक करते रहते हैं। ये बात भी सच है कि किसी भी रिश्ते में कम्यूनिकेशन, यानी बातचीत का सबसे अहम रोल होता है। भले ही आपकी शादी के कई साल हो गए हों, या आप दोनों कई साल से एक-दूसरे के साथ हों, लेकिन कई बातें ऐसी होती हैं, जिन पर आपको ध्यान देने की जरूरत होती है। मतलब, आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि अपने पार्टनर को कौन सी बातें कहने से बचना चाहिए। आइए जानें इस बारे में-

    कहते हैं कि इस दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं होता। लेकिन, जब हम प्यार में होते हैं, तो हमें अपना पार्टनर परफेक्ट लगता है। आपके साथ अगर ऐसा नहीं भी है, तो अपने मन में अपने पार्टनर की किसी खामी को मन में न आने दें।जैसे- हाइट, रंग, मोटापे आदि को सुंदरता का पैमाना न मानें। गुस्से में कभी भी उनके शरीर पर कमेंट न करें। ऐसी बातें आत्मसम्मान को ठेस पहुंचाती हैं। इसलिए ऐसा करने से बचें।

    आपदोनों ने मिलकर जिंदगी में बहुत कुछ अचीव किया है, लेकिन कभी भी ईगो में आकर इस बात को न कहें कि आपकी वजह से आपका पार्टनर आगे बढ़ रहा है। वहीं, अपने दिल में कभी भी यह बात न लाएं कि आपके बिना आपका पार्टनर कुछ भी नहीं है, वरना गुस्से में आकर कभी भी दिल की बात जुबान पर आ जाएगी और इस बात का कभी डैमेज कंट्रोल भी नहीं हो पाएगा।

    कपल हर लड़ाई में अपनी नाराजगी जताने के लिए ‘आई हेट यू’ जुमले का इस्तेमाल करते रहते हैं, जिसका असर आगे जाकर भुगतना पड़ता है। कभी भी इस बात को लड़ाई के दौरान न करें। ये तीन शब्द आपके पार्टनर को गहरे चुभ सकते हैं।

    सभी का एक पास्ट (past life) होता है। लेकिन, जब आप जिंदगी में आगे बढ़ रहे हों, तो याद रखें कि आपको पिछली बातों को वहीं छोड़ देना चाहिए। ऐसे में आप वर्तमान रिश्ते में मजबूत करने की कोशिश करते हुए अपनी भी अपने एक्स को आड़े न लेकर आएं। कभी भी गुस्से में न कहें कि ‘तुमसे अच्छी/अच्छा तो मेरा एक्स पार्टनर था’।