children
File Photo

    Loading

    सीमा कुमारी

    हर माता-पिता की इच्छा होती है कि, उनका बच्चे अच्छी संस्कार व आदतें सिखे। हालांकि इसके लिए माता-पिता को बच्चे के बचपन से ही शुरुआत कर देनी चाहिए। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका बच्चा अच्छी आदतों को अपनाएं तो आपको कुछ बेसिक रूल्स फॉलो करने चाहिए। हां, इस बात ध्यान जरूर रखें कि आप ज्यादा सख्त न हों। ऐसा करने से बच्चे जिद्दी भी हो सकते हैं। आइए जानें कुछ बेसिक रूल्स के बारे में जिन्हें आप भी बच्चे की परवरिश के लिए फॉलो कर सकते हैं।

    कहते हैं बचपन में सीखी गईं सभी बातें हमेशा याद रहती हैं। अपने बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए उसे छोटी-छोटी चीजें करने दें। उन्हें अपनी गलतियों से सीखने दें। इसी के साथ उन्हें फैमिली लाइफ के साथ सोशल लाइफ में भी थोड़ा बहुत शामिल करें।

    जानकारों के अनुसार, बच्चों के लिए आपको एक रूटीन सेट करना चाहिए जिसमें जागने, खाने, नहाने और सोने के समय को सेट करें। हालांकि आपको बच्चों के लिए कोई अलग रूल्स सेट नहीं करने चाहिए, बल्कि घर में जिस रूटीन को आप फॉलो करते हैं उसे ही फॉलो करें। रूटीन स्मूद होना चाहिए जो घर का हर सदस्य फॉलो करे।

    बच्चे के अच्छे व्यवहार के लिए आपको हमेशा उसकी तारीफ करनी चाहिए। अगर वह पढ़ाई में या फिर किसी और चीज में अच्छा करते हैं तो उनकी तारीफ करें और उन्हें गले लगाएं और हो सके तो उन्हें ट्रीट भी दे सकते हैं।

    बच्चों को यह जानने की जरूरत है कि जब व्यवहार की बात आती है तो क्या एक्सेप्ट किया जा सकता है और क्या नहीं। सुनिश्चित करें कि आप अपनी उम्मीदों के लिए स्पष्ट रूप से बच्चों को बताएं और फिर बाउंड्री  सेट करें। बाउड्री सेट करने पर बच्चों को सही-गलत के बारे में पता रहता है।

    अपने बच्चे के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं, सोने के समय की कहानी पढ़ें और उन्हें गले लगाएं। यह भी सुनिश्चित करें कि आप और आपका पार्टनर भी आराम करें, एक-दूसरे पर उतना ही ध्यान दें जितना आप अपने बच्चे को देते हैं।