शादी से पहले लड़कियों को छोड़ देनी चाहिए ये 6 चीजें, वरना टूट सकता है रिश्ता

    नई दिल्ली : हर व्यक्ति के जीवन ने शादी का यह अहम पड़ाव आता है। आपके जिंदगी में पहली बार आये शख्स के साथ ही आप शादी करोगे ये इस वर्तमान समय में संभव नहीं है। किसी लड़की का किसी लड़के के साथ रिलेशन में रहना और फिर उनकी शादी न हो पाना ये अब आम बात है। ऐसे में लड़की ने एक नई जिंदगी शुरू करने से पहले और ससुराल में जाने से पहले लड़कियों ने  अपने जीवन से कुछ बातों को निकाल फेकना चहिये। 

    1. पहले प्यार की याद 

    अगर आपके बॉयफ्रेंड से आपका ब्रेकअप हो गया है और आपकी शादी कई और हो रही है  तो कोशिश कतरे की बॉयफ्रेंड की यादें अपने दिल से निकाल देनी चाहिए।क्योकि ऐसा नहीं होना चाहिए की आप शदी के बाद भी अपने बॉयफ्रेंड से बात कर रहे हो और आपका शादीशुदा जीवन धोके में आएं। 

    2.पास्ट की चीज़ों को रखें दूर 

    शादी से पहले ही आपको अपनी पास्ट से जुडी चीज़ों को दूर कर देना चाहिए। भले ही अपने अपने होने वाले पति को अपने पास्ट के बारे में बताया हो, लेकिन अगर आप अपने प्रेजेंट में भी पास्ट को लाने की कोशिश करेंगे तो इससे आपके रिश्ते पर काफी फर्क पड़ेगा। इसलिए अपने पति से बिना कुछ छुपाए आप अपने पास्ट को आपके रिश्ते से निकाल कर फ़ेंक दें।

    3. प्रेम संदेश (मेसेज) 

    यदि आपके पास फोन, ईमेल या सोशल मीडिया पर आपके पूर्व प्रेमी द्वारा भेजे गए प्रेम संदेश हैं तो हटाएं। यदि आपका पति शादी के बाद गलती से इसे पढ़ता है, तो आपके शादी शुदा जीवन पर बुरा असर पड़ सकता  है। 

     4. प्रेम उपहार 

    यदि आपके पास किसी पूर्व प्रेमी से उपहार है, तो उसे भी फेंक दें। प्रेम पत्रों के साथ भी ऐसा ही करें। 

    5. कमी

    हर इंसान में कोई न कोई कमी जरूर होती है। कुछ कमियां जैसे खाना न बना पाना, अधिक वजन होना, गुस्से पर काबू रखना, घर के कामों की आदत न डालना, आलसी होना आदि ससुराल में आपके दुश्मन बन सकते हैं।  इसलिए इन कमियों को दूर करने पर काम करें। इससे आप अपने ससुर के घर जाकर एक आदर्श बहू बनने के लिए तैयार हो जाएंगी।  

    6. सिम कार्ड,अकाउंट्स 

    अगर आपके पीछे कोई बॉयफ्रेंड या दोस्त है और आपको शक है कि शादी के बाद आपके जीवन में इसका बुरा असर हो सकता है, तो आपको अपना ख्याल रखना चाहिए। अपना मोबाइल नंबर बदलें। इसके अलावा, यदि आप अधिक सावधान रहना चाहते हैं, तो आप ईमेल और सोशल मीडिया खातों को भी बदल सकते हैं।