File Photo
File Photo

    -सीमा कुमारी

    ‘करवाचौथ’ (Karwa Chauth) स्त्रियों का सर्वाधिक लोकप्रिय व्रत है। सौभाग्यवती स्त्रियां अटल सुहाग, पति की दीर्घ आयु, स्वास्थ्य एवं मंगलकामना के लिए करवा चौथ के दिन व्रत रखती हैं। ऐसे में कई पति तो अपनी पत्नी को स्पेशल फील करवाने के लिए उन्हें स्पेशल गिफ्ट भी देते हैं। पति को भी ऐसे पावन मौके पर पत्नी को कुछ यूनिक गिफ्ट देना चाहिए। इससे पत्नी भी खुश होती है। 

    कहते हैं कि, जिस घर में सभी पारिवारिक सदस्य खुशी से रहते हैं और महिलाओं का सम्मान होता है, वहां माता लक्ष्मी का वास होता है। उस घर परिवार पर मां लक्ष्मी जी की कृपा बरसती है। कहा भी जाता है कि, “यत्र नार्यस्तु पूज्यंते, रमन्ते तत्र देवता:”। अर्थात, जहां नारियों की पूजा होती है, वहां देवता निवास करते हैं। ऐसे में आइए जानें ‘करवाचौथ’ पर पत्नी को क्या गिफ्ट दें-

    डायमंड को महिलाओं का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है। डायमंड की ज्वेलरी पहनना हर महिला की ख्वाहिश होती है। इस ‘करवा चौथ’ अपनी पत्नी को स्पेशल फील कराना चाहते हैं, तो गिफ्ट में उन्हें डायमंड का सुंदर पेंडेंट या फिर एक जोड़ी झुमके दे सकते हैं। यकीन मानिए आपकी पत्नी की खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा।

    इस ‘करवाचौथ’ पर आप अपनी पत्नी को अपने खास समय का अनमोल तोहफा दे सकते हैं। पत्नी के लिए कोई सरप्राइज डेट प्लान करें और उन्हें ले जाएं। रात को व्रत तोड़ने के बाद आप उन्हें उनके पंसदीदा रेस्टोरेंट या फिर कैंडल लाइट डिनर के लिए बाहर ले जा सकते हैं।

    पति अपनी पत्नी को ‘करवाचौथ व्रत’ के पावन पर्व पर डिजाइनर साडी, डिजाइनर वेग आदि चीजें भी गिफ्ट में दे सकते हैं। इससे पत्नी अच्छा महसूस करेगी।

    लाल गुलाब को प्यार की भाषा माना जाता है। ‘करवाचौथ’ के दिन लाल गुलाब का गुलदस्ता गिफ्ट में देकर पत्नी को अपने प्यार को महसूस करा सकते हैं और उन्हें स्पेशल फील करवा सकते हैं।