Photo Credit- Google Doodle
Photo Credit- Google Doodle

    Loading

    दिल्ली : पिता (Father) एक ऐसा शब्द है जिसे शब्दों में बयां करना बहुत मुश्किल है। हमारे जीवन में पिता का स्थान बहुत खास होता है। यह घर का वह मजबूत खंभा है जो हमें सुरक्षित रखता है और हर मुसीबत से दूर रखता है, भले ही खुद तूफान, बारिश, धूप के हर मौसम में परेशानी में हों। ऐसे में पिता को स्पेशल फील कराने के लिए हर साल जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। इस खास मौके पर गूगल डूडल (Google Doodle) में फादर्स डे (Father’s Day)की तस्वीर भी नजर आ रही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दिन की शुरुआत कैसे हुई? तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

    गौरतलब है कि फादर्स डे की शुरुआत 19 जून 1910 को हुई थी माना जाता है कि वॉशिंगटन के स्पोकन शहर में रहने वाली एक लड़की जिसका नाम सोनोरा डॉड था।  फादर्स डे की शुरुआत उसके द्वारा ही किया गया। दरअसल, सोनेरा बहोत ही छोटी उम्र की थी। जब उसकी मां का निधन हो गया मां के जाने के बाद सोनेरा को पाल-पोस कर उसके पिता ने बड़ा किया। उन्होंने वो हर एक जिम्मेदारियां निभाई जो एक मां निभाती है।  

    इसके बाद ही सोनेरा के मन में ये बात आई कि पिता को खास महसूस करवाने के लिए क्यों न फादर्स डे मनाया जाए। इसको लेकर सोनेरा ने एक याचिका दायर की और उस याचिका को स्वीकार भी कर लिया गया। जिसके बाद 1910 में 19 जून को पहली बार फादर्स डे मनाया गया। अपने पिता को सम्मान देने के लिए और उनके प्रति अपना प्यार जाहिर करने के अब सभी इस दिन को खास तरीके से मनाते हैं। फादर्स डे के इस खास मौके पर गूगल ने डूडल के जरिये अपनी तरफ से शुभकामनाएं दी है।