International Women's Day 2024, Lifestyle News
महिला दिवस को करें सेलिब्रेट (डिजाइन फोटो)

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: महिलाओं को समर्पित ‘अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस’ (International Women Day 2024) हर साल की तरह इस बार भी 8 मार्च (March 8) को पूरी दुनिया में मनाया जाएगा। यह दिन महिलाओं के अधिकारों के प्रति जागरूक करने तथा सम्मान देने के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

कब से हुई दिवस की शुरुआत

इस खास मौके पर आप भी अपने ऑफिस की महिलाओं के लिए कुछ खास करके उन्हें खुश कर सकती हैं। 1910 से ही अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को खास तरीके से मनाया जा रहा है। ऐसे में अगर आप भी अपने कर्मचारियों को इस साल खुश करना चाहते हैं तो अपने ऑफिस में 8 मार्च के दिन कुछ खास चीजों को बंदोबस्त कर सकते है। आज ‘अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस'(International Women Day 2024) के अवसर आइए जानें इन खास चीजों के बारे में-

जान लीजिए ये आइडियाज

  • एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप अपने ऑफिस के महिला कर्मचारी को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के ख़ास मौके पर गिफ्ट भी दे सकते हैं। जरूर नहीं कि गिफ्ट महंगा हो आप उन्हें चॉकलेट या फिर पेन और डायरी गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं। ऐसा करने से आपके ऑफिस की महिलाओं को काफी ज्यादा अच्छा लगने वाला है।
  • इस दिन को आप खास बनाने के लिए सभी महिला कर्मचारी को एक गुलाब देकर भी उनका दिन खास बना सकते है। कई कंपनियों का ज्यादा बजट नहीं होता है ऐसे में वह इस दिन महिलाओं को खास फील कराने के लिए उनके डेस्क पर एक गुलाब रख दें। ताकि उनकी पार्टनर को अच्छा फील हो सकें।
  • यदि आपके ऑफिस में महिला कर्मचारी ज्यादा नहीं है तो आपको अपने ऑफिस के बगल में ही कही ट्रिप पर जाना चाहिए। इससे आपकी ऑफिस की महिलाओं को काफी अच्छा लगेगा। कोशिश करें की इस ट्रिप के बारे में पहले से प्लान कर लें। ताकि सभी महिलाएं अपने घर पर इसकी इजाजत ले सकें।
  • महिलाओं को प्रेरित करने के लिए TED टॉक का आयोजन भी कर सकते है। दुनियाभर में महिलाएं लीडरशिप के पोजीशन हासिल कर रही हैं। ऐसे कई उदाहरण हैं, जहां महिलाओं ने समाज की चुनौतियों का बहादुरी से सामना किया है।
  • महिलाओं ने घरेलू हिंसा, लिंग विविधता, नारी शक्ति, आत्मसम्मान, और कई अन्य मुद्दों पर आवाज उठाई है। ऐसी महिलाओं की कहानी और उनके बातें सुनने से आपके आसपास पॉजिटिव एनर्जी आती है। साथ ही इनकी सच्ची कहानियां न सिर्फ आपको ताकत देती हैं बल्कि इज़्ज़त से ज़िंदगी जीने के लिए प्रेरित भी करती हैं।