अगर शादीशुदा जिंदगी में आ चुकी हो खटास, तो इन वास्तु उपायों से पति-पत्नी के रिश्ते में आ सकती है मिठास

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: शादीशुदा जीवन में पति-पत्नी के बीच मतभेद होना स्वाभाविक है। जहां भी दो लोग होंगे वहां पर मतभेद होना सामान्य बात है। ज्योतिष की मानें तो जिन घरों में लड़ाई-झगड़ा होता है वहां दरिद्रता का वास होता है। और उस घर में हमेशा कोई न कोई परेशानी आती रहती है। पति-पत्नी के बीच लड़ाई होने की सबसे बड़ी वजह होती है घर में वास्तु दोष का होना, ऐसे में यदि आपके भी घर इस तरह के लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं तो ऐसे में वास्तुशास्त्र के कुछ उपाय अपनाएं जा सकते है। आइए जानें उन उपायों के बारे में-

    वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मंदिर में एक देवता के सामने दूसरे देवता की तस्वीर न लगाएं और घर में एक से अधिक देवता की तस्वीर न रखें। इससे घर में लड़ाई-झगड़ा बढ़ता है और परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव बढ़ता है।

    पति-पत्नी के रिश्ते में मजबूती और प्रेम बनाए रखने के लिए कभी भी बेड को बीम के नीचे नहीं चाहिए,बीम अलगाव का प्रतीक होता है जो रिश्तों में दूरियां बढ़ाता है। यदि ऐसा करना संभव न हो तो बीम के नीचे बांसुरी या विंड चाईम लटका देना चाहिए, इससे वास्तु दोष दूर हो जाता है।

    शादी और परिवार से जुड़ी तस्वीरें, फोटो एलबम्स इत्यादि को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें। ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच एक-दूसरे के प्रति अच्छी समझ देखने को मिलती है और परिवार में सौहार्द का माहौल बना रहता है। वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में जूते-चप्पल इधर-उधर न फेंके, ऐसा करने से गृह क्लेश बढ़ता है। हमेशा जूते-चप्पल उतारने के बाद व्यवस्थित तरीके से रखें।  

    यदि टॉयलट शयनकक्ष में ही है तो उसका दरवाजा सदैव बंद रखने का प्रयास करें, अन्यथा उसकी नकारात्मक ऊर्जा आपके जीवन में भी कड़वाहट घोल सकती है। पलंग के नीचे कबाड़ या कचरा जैसे सामान कभी गलती से भी न रखें। यदि आपकी शादीशुदा जिंदगी में मनमुटाव बना रहता है। तो आपको लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए। ये रंग आपसी प्यार को जीवंत बनाए रखने में मदद करता है तथा आपसी सामंजस्य बनाए रखने में मदद करता है।