जानें कब है ‘Sister’s Day’, और क्या है इसका इतिहास

    -सीमा कुमारी

    हर साल अगस्त के पहले रविवार को ‘सिस्टर्स डे’ (National Sister’s Day) मनाया जाता है। कहते हैं, इस दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता बहन का रिश्ता होता है। इस दिन बहनों को गिफ्ट देकर, सरप्राइज प्लान करके या पार्टी देकर उन्हें स्पेशल होने का एहसास दिलाया जाता है। ‘सिस्टर्स डे’ (Sisters Day) उन सभी बहनों को समर्पित होता है, जो अपने भाई-बहनों (Siblings) का मां-बाप की तरह ध्यान रखती हैं।

    क्या है ‘Sisters Day’ का इतिहास?

    अमेरिका में ‘नेशनल सिस्टर्स डे’ (National Sister’s Day) 2 August को मनाया जाता है। इस दिन उन सभी बहनों को धन्यवाद करते हैं, जो अपने भाई बहनों के लिए कुछ किए हैं। साथ ही उन्हें बताया जाता है कि वे हमारे जीवन में कितना मायने रखती हैं। वैसे तो एक दिन काफी नहीं है, उन्हें ये सब बताने के लिए। लेकिन, इस दिन उनके लिए कुछ खास कर उनसे प्यार जाहिर किया जाता है।

    भारत में ‘सिस्टर्स डे’ अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है और यह आपके बहन या बहनों के साथ संबंधों को मनाने के लिए एक बढ़िया समय है। हालांकि यह सच है कि इस छुट्टी का जश्न मनाने का कोई सही तरीका नहीं है।

    इस दिन को बहुत खास दिन में बदलने के लिए आप बहुत सी बातें कर सकते हैं। यदि आप अपनी बहन के साथ रहते हैं या उसके करीब तो मजेदार और यादगार गतिविधियों से भरा दिन की योजना बनाएं। हालांकि, यदि आपकी बहन और आप अलग-अलग शहरों में रहते हैं, तो उससे बात करें और उन्हें उनसे मिले प्यार के लिए शुक्रिया अदा करें।

    यह दिन आपकी बहन को प्यार देने और उनकी सराहना करने के लिए एक शानदार अवसर है।